Winter health Care: जानें किस समय लेनी चाहिए धूप, जिससे आपको ज्यादा फायदा हो

Sunlight Vitamin : सर्दियों में हर किसी को कुछ चाहिए तो वह उसकी बालकनी में उसको धूप मिल जाए. जी हां, सर्दियों में हर कोई धूप के लिए तरसता है. पर क्या आप जानते हैं कि आपको कब धूप में रहने से ज्यादा फायदा मिलता है. चलिए हम आपको आपको इसकी जानकारी देते हैं.

Winter health Care: जानें किस समय लेनी चाहिए धूप, जिससे आपको ज्यादा फायदा हो

Sunlight : सर्दियों के मौसम में धूप लेना आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है.

Benefits Of Sunlight : गर्मी में हर कोई धूप से बचना चाहता है, वहीं सर्दी में हर किसी को धूप चाहिए होती है. आखिर सर्दी का मजा ही धूप सेंकना है. सर्दी में धूप से ना केवल आपके शरीर को गर्मी मिलती है. बल्कि आपको विटामिन डी धूप से ही मिलता है. सभी जानते हैं कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक है. जाहिर है कि ऐसे में सर्दियों के मौसम में धूप लेना आपके लिए  कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, इसका शायद आपको भी अंदाजा नहीं होगा. 

avqlfvfg

Photo Credit: iStock

इस समय लेंगे धूप तो मिलेगा विटामिन डी ज्यादा | sunlight for vitamin d


सुबह इस समय लें - अगर आप सुबह के समय सूरज की रोशनी के जरिए विटामिन डी लेना चाहते हैं तो आप सुबह 8 बजे से पहले 25 से 30 मिनट धूप ले सकते हैं. इस समय में आपको विटामिन डी अच्छी तरह मिल जाएगी. 

शाम का समय- वहीं आपके पास सुबह समय नहीं है, तो आप शाम में भी धूप से विटामिन डी ले सकते हैं. आप सूरज डूबने के समय यह हासिल कर सकते हैं. इस समय भी विटामिन डी लेने का सबसे बेस्ट टाइम है. 

यह सूरज की रोशनी के फायदे | sunlight benefits


अगर आप सूरज की रोशनी में कुछ देर बिताते हैं तो आपको इसके कई फायदे मिलेंगे. इनमें से एक है विटामिन डी. आपको बता दें कि विटामिन डी से ही हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.  इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जावान बनाता है. 

धूप में मौजूद यूवीए 


सूरज की रोशनी में यूवीए मौजूद होता है. जो हमारे खून का सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखता है. इसके अलावा ब्लड ग्लूकोज लेवल को और रेस्पिरेटरी रेट को भी बेहतर बनाता है. 

दिमाग के लिए है जरूरी  


सूरज की किरणों में सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन भी होते हैं. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं. इसके अलावा जो लोग डिप्रेशन या एंग्जायटी से पीड़ित होते हैं. उन्हें भी इससे फायदा मिलता है. 

​अच्छी नींद के लिए   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



अगर आपको गहरी नींद नहीं आती तो भी आपको सूरज की रोशनी में रहने से काफी फायदा मिलेगा.  बता दें कि सूरज की रोशनी से प्राप्त मेलाटोनिन नाम का हार्मोन मिलता है, जो आपकी अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी है.