Home remedy : Fennel Seeds खाने के हैं बहुत फायदे, उनके बारे में जानकर जाएंगे चौंक

Home remedy : सौंफ जिसे माउथ फ्रेशनर (mouth freshener) के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है के कई फायदे हैं जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसके लाभ उठा सकें.

Home remedy : Fennel Seeds खाने के हैं बहुत फायदे, उनके बारे में जानकर जाएंगे चौंक

Home remedy tips : जिन लोगों के मुंह से बदबू बहुत आती है उन्हें सौंफ का काढ़ा जरूर पीना चाहिए.

Saunf ke fayde : घर की किचन में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिसका इस्तेमाल आम बीमारियों में किया जा सकता है. सर्दी, बुखार, जुकाम और खांसी के लिए तो किचन में हल्दी, काली मिर्च, अदरक आदी मसाले मौजूद हैं जिन्हें खाने से आसानी से आपको कोल्ड कफ से निजात मिल जाएगा. वैसे ही सौंफ भी है जिसे माउथ फ्रेशनर (mouth freshner) के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है खाना खाने के बाद. इसके अलावा भी इसके (fennel seed) बहुत फायदे हैं खाने के जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसके लाभ उठा सकें.

सौंफ के क्या हैं फायदे |  What are the benefits of fennel

  • खून को साफ (blood) करने के लिए भी आपको सौंफ के काढ़े का सेवन करना चाहिए. इससे एंजाइम का उत्पादन बढ़ता है शरीर में. इससे शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं.

  • अगर आपको पेट (upset stomach) की समस्या है तो इसमें सौंफ का काढ़ा बहुत लाभकारी होगा. जिन लोगों को गैस (fennel in acidity) की समस्या है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये पेट की मांसपेशियों (muscle) को शांत करता है.

  • जिन लोगों के मुंह से बदबू बहुत आती है उन्हें सौंफ का काढ़ा जरूर पीना चाहिए, इसे आप माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं. आप एक या दो हफ्ते इसका इस्तेमाल करें, जल्दी राहत मिलेगी. 

  • अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो उसमें सौंफ (Saunf ke labh) को उबालकर पीना शुरू कीजिए. यह दूध को स्वादिष्ट बनाएगा. साथ ही फायदे जो पहुंचाएगा वो अलग.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.