विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2023

क्या आपको पता है आम ही नहीं इसका छिलका भी होता है बहुत फायदेमंद, यहां जानिए कैसे

Chilke ke fayde : फलों और सब्जियों के छिलके में भी पोषक तत्व होता है जो कई मायनों में लाभकारी होता है सेहत के लिए. आज लेख में हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से उसे फेकने के बजाए इस्तेमाल में लाएं. 

Read Time: 3 mins
क्या आपको पता है आम ही नहीं इसका छिलका भी होता है बहुत फायदेमंद, यहां जानिए कैसे
Skin care tips : अगर आप आम के छिलके को चेहरे पर रब करते हैं तो इससे स्किन की टैनिंग दूर होती है

Mango peel benefits : जब भी हम सब्जियां और फल काटते हैं तो पहले हम उसके छिलके को उतारते हैं उसके बाद हम उसे काटते हैं. छिलके को लोग वेस्ट ही समझते हैं इसलिए उसको डस्टबिन में फेंक दिया जाता है जबकि फलों और सब्जियों के छिलके में भी पोषक तत्व होता है जो कई मायनों में लाभकारी होता है सेहत के लिए. आज लेख में हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से फेंकने की बजाए उसे इस्तेमाल में लाएं. 

आम के छिलके के फायदे

- सबसे पहले तो आपको बता दें कि आम के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभप्रद हैं. आम का छिलका दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. 

- आम के छिलके से हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा कम होता है. इसलिए आपको इसको खाना चाहिए फेकने के बजाए. जो लोग दिल के मरीज हैं उन्हें खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

- अगर आप आम के छिलके को चेहरे पर रब करते हैं तो इससे स्किन की टैनिंग (skin tanning) दूर होती है और चेहरे पर चमक भी आती है. वहीं आम का छिलका आपके पेट की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. 

- आम के छिलके में फाइबर (fiber in mango peel) होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. इसके छिलके में विटामिन ए, सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो आपके प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं. 


- आप आम के छिलके से खाद भी बना सकती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और फाइबर पौधों के लिए बहुत अच्छा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
क्या आपको पता है आम ही नहीं इसका छिलका भी होता है बहुत फायदेमंद, यहां जानिए कैसे
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com