विज्ञापन

Quitting sugar : चीनी 1 महीने के लिए हटा दीजिए डाइट से, फिर देखिए इसके फायदे क्या क्या हैं

Cheeni side effects : चीनी कम खाने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. चीनी कम खाने से आपका इम्यून भी मजबूत होता है. इससे आप बीमारियों की चपेट में कम आते हैं. 

Quitting sugar : चीनी 1 महीने के लिए हटा दीजिए डाइट से, फिर देखिए इसके फायदे क्या क्या हैं
अगर आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं तो आप फिर चीनी का सेवन कम कर दीजिए.

Sugar churne ke fayade : चीनी प्राकृतिक रूप (natural ingrdients) से बहुत से खाद्य पदार्थों, जैसे कि फल, सब्जियां, दूध, पनीर और यहां तक कि अनाज में भी पाई जाती है. लेकिन आइसक्रीम, कुकीज, कैंडी और सोडा जैसे प्रसंस्कृत और पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थों के साथ-साथ केचप, स्पेगेटी सॉस, दही, ब्रेड और सलाद ड्रेसिंग जैसे उत्पादों में भी चीनी और सिरप के विभिन्न रूप मिलाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में यहां पर आपको चीनी छोड़ने के क्या फायदे हो सकते हैं, इसके बारे में बताने वाले हैं.   छोटा सा दिखने वाला खट्टा फल करौंदा आपके लिए कई तरह से हो सकता है फायदेमंद, यहां जानिए

चीनी को डाइट से हटाने के फायदे | Benefits of removing sugar from the diet

1- अगर आप अपनी डाइट से चीनी को कम करते हैं, तो फिर आपका हेल्दी वेट लॉस होगा.वहीं, आप अगर शुगर के मरीज हैं तो फिर आपके लिए चीनी छोड़ना बहुत अच्छा साबित हो सकता है. इससे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम होता है. 

2- इसके अलावा चीनी को छोड़ने से आपकी स्किन पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है. इससे फेस की सूजन भी कम होती है. चीनी कम खाने से आपका डाइजेशन भी ठीक रहता है. इससे ब्लोटिंग की भी परेशानी से राहत मिल सकती है. 

3- चीनी कम खाने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. चीनी कम खाने से आपका इम्यून भी मजबूत होता है. इससे आप बीमारियों की चपेट में कम आते हैं. 

4- इसको छोड़ने से आपकी थकान भी दूर होती है. अगर आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो फिर चीनी का सेवन कम कर दीजिए. फिर देखिए कैसे आपको राहत मिलती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है फल खाने का सही तरीका, सेहत को मिलते हैं फ्रूट्स के पूरे फायदे 
Quitting sugar : चीनी 1 महीने के लिए हटा दीजिए डाइट से, फिर देखिए इसके फायदे क्या क्या हैं
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में  लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Next Article
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com