हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग तो नहीं कर रहे हैं आप, डगमगा सकता है बच्चे का कॉन्फिडेंस, आज ही बदल दें तरीका

Why helicopter parenting is done : पेरेंट्स बच्चों के अनुभव खासकर जीत और हार की सबसे ज्यादा जिम्मेदारियां लेने लगते हैं. जिसकी वजह से बच्चे पर भी प्रेशर बनने लगता है.

हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग तो नहीं कर रहे हैं आप, डगमगा सकता है बच्चे का कॉन्फिडेंस, आज ही बदल दें तरीका

What is helicopter parenting : हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग से माता-पिता पर निर्भरता बढ़ जाती है.

खास बातें

  • क्या है हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग.
  • बच्चों के कौशल विकास पर पड़ता है असर.
  • हेलिकॉप्टर पेरेंटिंग से माता-पिता पर निर्भरता बढ़ जाती है.

Helicopter Parenting: हर पेरेंट्स चाहते हैं कि वो बच्चे की बेस्ट परवरिश करें. वो चाहते हैं कि वो अपने बच्चे को दुनिया की हर खुशी दें. लेकिन कई बार इसी चक्कर में वो बच्चों की जिंदगी में इतने इनवॉल्व हो जाते हैं कि उसका नेगेटिव (Negative) असर बच्चे की मेंटल हेल्थ, सीखने के स्किल या सेल्फ इमेज पर पड़ने लगता है. इसे ही हेलीकॉप्टर पेरेंटिंग (Helicopter Parenting) कहते हैं. इसमें पेरेंट्स बच्चों के अनुभव खासकर जीत और हार की सबसे ज्यादा जिम्मेदारियां लेने लगते हैं. जिसकी वजह से बच्चे पर भी प्रेशर बनने लगता है और वो तनाव (Stress) में रहने लगता है. इसलिए इस तरह की परवरिश नहीं करनी चाहिए कि इसका बच्चे पर ही असर पड़ने लग जाए. हेलीकॉप्टर पेरेंटिंग से बच्चों पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

पुराना अंडा तो नहीं खा रहे हैं आप, इस तरह से करें पहचान नहीं तो हो सकते हैं बीमार

Latest and Breaking News on NDTV

कॉन्फिडेंस कम होने लगता है


जब भी आप हेलीकॉप्टर पेरेंटिंग करते हैं तो ये हमेशा बैकफायर करती हैं. जब बच्चे की जिंदगी में ज्यादा घुसते हैं तो उन्हें लगने लगता है कि उनके पेरेंट्स उन पर भरोसा नहीं करते हैं कि वो अपना काम खुद कर पाएंगे. जिसकी वजह से बच्चे का कॉन्फिडेंस कम होने लगता है.

एग्जाम से बच्चा घबरा रहा है और स्ट्रेस में है तो माता-पिता बस ये करें, मिलेगा इमोशनल सहयोग तो हर पेपर करेगा पास अच्छे नंबर से

बच्चा कुछ सीख नहीं पाता है


जब पेरेंट्स हमेशा बच्चे की गलती को ठीक करने के लिए पहले आ जाते हैं तो बच्चा उसे ठीक करना नहीं सीख पाता है. कई चीजें बच्चे को समझ ही नहीं आती है. जब बच्चे की लाइफ पर कंट्रोल किया जाता है तो इसका उसके इमोशन्स और बर्ताव पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से उसे कुछ नया सीखने की इच्छा नहीं रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

एंग्जायटी बढ़ जाती है


रिपोर्ट्स की माने तो अगर बच्चे की लाइफ में ज्यादा घुसा जाता है या कंट्रोल किया जाता है तो उससे एंग्जायटी और डिप्रेशन के चांसेस बढ़ जाते हैं.  

अपना रास्ता ढूंढने में आती है दिक्कत


जिन बच्चों की सोशल, एकेडमिक और एथलेटिक लाइफ को पेरेंट्स ने एडजस्ट किया होता है या संभाला होता है उन्हें आगे चलकर अपने लिए फैसले लेना मुश्किल हो जाता है. उन्हें समझ नहीं आता है कि वो किस रास्ते पर चलें कि वो सफल हो जाएं.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com