पूरे एक महीने तक मीठा ना खाने से शरीर पर पड़ेगा कुछ ऐसा असर

Sugar side effects : एक महीने तक चीनी से दूर रहे तो उसके शरीर में क्या बदलाव की उम्मीद की जा सकती है? तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं चीनी ना खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

पूरे एक महीने तक मीठा ना खाने से शरीर पर पड़ेगा कुछ ऐसा असर

सोडा (soda) या जूस (juice) जैसे मीठे पेय के बजाय पानी, हर्बल चाय (herbal tea) या बिना चीनी वाली कॉफी (coffee) चुनें.

Sugar side effects : मीठे पेय पदार्थों और प्रोसेस्ड स्नैक्स से लेकर हमारी नियमित मिठाइयों तक, चीनी हमारे आहार के सभी पहलुओं में शामिल हो गई है. हालांकि, चीनी का ज्यादा सेवन मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग जैसी बीमारियों का कारण बनती है. ऐसे में चीनी के नकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूक होना जरूरी हो जाता है. ऐसी स्थिति में क्या किसी को अपने आहार से चीनी को पूरी तरह से खत्म करने पर विचार करना चाहिए? इसके अलावा अगर कोई शुरुआत में एक महीने तक चीनी से दूर रहे तो उसके शरीर में क्या बदलाव की उम्मीद की जा सकती है? तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं चीनी ना खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

चीनी ना खाने के शरीर पर प्रभाव

- आपको बता दें कि अगर आप चीनी नहीं खाते हैं तो फिर आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा नहीं हो पाएगी. ऐसे में फिर आपका फिगर मेंटेन रहेगा. वहीं, आपके चीनी कम खाने से शरीर का शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा. इसके अलावा सूजन, कब्ज जैसी परेशानी भी नहीं होगी. चीनी कम खाने से लीवर संबंधी बीमारियों से भी आप बच जाते हैं. 

बारिश के मौसम में इस तरीके से करें अपनी ऑयली और चिपचिपी स्किन की केयर

- वहीं, मीठा कम खाने आपके दांतों में सड़न की परेशानी नहीं होगी. इससे आपकी डेंटल हेल्थ अच्छी बनी रहेगी. जो लोग मीठे का सेवन ज्यादा करते हैं उनके दातों में सड़न होने लगती है, उसमें कीड़े लगने शुरू हो जाते हैं. चीनी के कम सेवन से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है. तो इस लिहाज से भी चीनी का सेवन कम करना लाभकारी होगा.

- कम चीनी खाने से आपके चेहरे की चमक भी अच्छी बनी रहती है. इससे फेस पर स्वेलिंग नहीं होती है. दालचीनी, जायफल और वेनिला जैसे मसालों का उपयोग करके आप बिना चीनी मिलाए अपने व्यंजनों में स्वाद और मिठास जोड़ सकते हैं. ये नैचुरल स्वीटनर होते हैं. 

- सोडा (soda) या जूस (juice) जैसे मीठे पेय के बजाय पानी, हर्बल चाय (herbal tea) या बिना चीनी वाली कॉफी (coffee) चुनें. फलों में नैचुरल स्वीटनर (natural sweetener) के साथ-साथ फाइबर (fiber), विटामिन (vitamin) और खनिज भी होते हैं. वे पोषण लाभ प्रदान करते हुए आपकी मीठे की क्रेविंग को संतुष्ट कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.