विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

बारिश के मौसम में इस तरीके से करें अपनी ऑयली और चिपचिपी स्किन की केयर

Skin care tips : बारिश के मौसम में मुंहासे और पिंपल से छुटकारा पाने के कुछ उपाय हम यहां बताने जा रहे हैं जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए .

Read Time: 4 mins
बारिश के मौसम में इस तरीके से करें अपनी ऑयली और चिपचिपी स्किन की केयर
आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने के लिए पीएच का बैलेंस बनाए रखना बहुत जरूरी होता है.

Mansoon skin care  : हम जानते हैं कि गर्मी के धीरे-धीरे समाप्त होने और मानसून के आगमन के साथ आपको चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली होगी. लेकिन ध्यान रखें कि बदलते मौसम के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव, बढ़ी हुई आर्द्रता और अत्यधिक पसीना आपकी त्वचा की सेहत को खतरे में डाल सकती है. इस मौसम में तैलीय त्वचा और मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में मुंहासे और पिंपल से छुटकारा पाने के कुछ उपाय हम यहां बताने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए .

बारिश के मौसम में कैसे रखें तैलीय स्किन का ख्याल | skin care tips for oily skin

पुदीना फेस पैक- मिंट लीव्स हमारी स्किन की गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला सैलिसिलिक एसिड पोर्स में जमा तेल को खींचकर बाहर निकालने का काम करते हैं.

मिंट लीव्स लगाने की विधि- 8 से 10 मिंट पत्तियों को पीसकर एक बाउल में डाल दीजिए. अब उसमें 01 चम्मच एलोवेरा तेल और दो चम्मच नींबू का रस मिला दीजिए. अब इस पैक को फेस पर अप्लाई कर लीजिए 15 मिनट के लिए. फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए. यह फेस पैक आपको बहुत राहत देगा. 

दही में बस ये चीजें मिलाकर लगानी है बालों में, स्पा से बेहतर मिलेंगे नतीजे

अन्य तरीके

बरसात के मौसम में चेहरे को गुनगुने पानी से धोने से मदद मिलेगी. गर्म पानी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेगा जिससे स्किन रिलेटेड परेशानिया नहीं होंगी. इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और शाइनी बनी रहेगी.

रात में आप स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करके सोएं. रात वह समय होता है जब आपकी स्किन को अच्छे से रिपेयर होती है. आप रात में एक लाइट मॉइश्चराइजर से स्किन को मसाज दीजिए. इससे चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) और फाइन लाइन (fine line) नजर नहीं आएंगी.

स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है. इससे आपके ओपन पोर्स में जमी गंदगी दूर होती है और आपकी स्किन कील मुंहासों से बच जाती है. तो आप एक अच्छे स्क्रबर से त्वचा की स्क्रबिंग कर सकती हैं.

ढेर सारा पानी पीना बहुत जरूरी है. यदि आप हाइड्रेटेड हैं, तो यह आपकी त्वचा पर दिखाई देगा और आपको नेचुरल चमक मिलेगी. कुछ समय के लिए, आप क्रीमी फ़ाउंडेशन और अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों को अलविदा कह सकती हैं, जो आपकी त्वचा को तैलीय बना सकते हैं.

आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने के लिए पीएच का बैलेंस बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. ग्रीन टी जैसे एंटीऑक्सीडेंट टोनर ऑयली स्किन की देखभाल में मदद करता है क्योंकि यह पीएच लेवल को बैलेंस करने के साथ-साथ ओपन पोर्स में कसाव लाने का काम करता है. इससे मुंहासे, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
बारिश के मौसम में इस तरीके से करें अपनी ऑयली और चिपचिपी स्किन की केयर
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com