विज्ञापन

एक महीने तक रोजाना खाएंगे पपीता, तो क्या होगा सेहत पर असर आप भी जान लीजिए

Papaya Benefits: खानपान में पपीता कई तरह से शामिल किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं रोजाना पपीता खाने पर सेहत पर कैसा असर पड़ता है. यहां जानिए रोज पपीता खाने के प्रभाव. 

एक महीने तक रोजाना खाएंगे पपीता, तो क्या होगा सेहत पर असर आप भी जान लीजिए
Benefits Of Eating Papaya Daily: पेट के लिए खासतौर से अच्छा माना जाता है पपीता.

Healthy Foods: पपीता ऐसा फल है जिसे पाचन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पपीता (Papaya) खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही सेहत को इससे एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पपैन नाम का एंजाइम होता है जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और पपीता फोलेट, विटामिन ए, कॉपर, मैग्नीशियम, फाइबर और पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. पपीता ज्यादातर खाली पेट ही खाया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं अगर पपीता रोजाना खाया जाए तो इसका सेहत पर कैसा असर पड़ता है? अगर नहीं, तो यहां जानिए पपीता को रोज खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाती है सेहत 

रोजाना पपीता खाने के प्रभाव | Effects Of Eating Papaya Daily 

शरीर होता है डिटॉक्स  

पपीता एक डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है. इसे रोजाना खाया जाए तो शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं और शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें भी नहीं होती हैं और कब्ज (Constipation) से छुटकारा मिल जाता है सो अलग. पपीता को रोजाना खाने पर बाउल मूवमेंट भी बेहतर हो जाती है. 

मिलते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस होता है पपीता. इससे शरीर को विटामिन ए, सी और ई मिल जाता है. इसे खाने पर शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से छुटकारा मिलता है और सेल डैमेज कम होता है सो अलग. 

एसिडिटी नहीं होती 

जी मितलाना, एसिडिटी (Acidity) और हार्टबर्न यानी सीने में जलन की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए भी पपीता खाया जा सकता है. अगर आप रोजाना पपीता खाते हैं तो इससे पेट में होने वाली जलन और एसिड वाली गैस बनने की दिक्कत से राहत मिल जाती है. 

मिलते हैं एंटी-एजिंग गुण 

पपीता खाने पर स्किन को भी इसके फायदे मिलते हैं और स्किन अंदरूनी रूप से ग्लो करने लगती है. पपीता में नेचुरल अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं जो त्वचा पर निखार लेकर आते हैं. इसके अलावा, एंटी-एजिंग गुण होने के चलते पपीता के सेवन से स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं निकलतीं. 

कम होता है गंदा कॉलेस्ट्रोल 

यह पीला फल फाइबर से भरपूर होता है जिस चलते गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में असर दिखाता है. इसे खाने पर शरीर को फाइबर की भरपूर मात्रा मिल जाती है. कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स को कम करने में पपीता कारगर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाजार के महंगे एलोवेरा जेल को छोड़ घर पर इस तरह से बनाएं ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल, बनाने का तरीका है बेहद आसान
एक महीने तक रोजाना खाएंगे पपीता, तो क्या होगा सेहत पर असर आप भी जान लीजिए
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com