विज्ञापन

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाती है सेहत 

Blood Sugar Control: खानपान में क्या शामिल किया जा रहा है और क्या नहीं इसका सेहत पर असर पड़ता है. खासकर डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाती है सेहत 
Foods Diabetes Patients Should Avoid: डायबिटीज में कौनसी चीजों से परहेज करना चाहिए जानिए यहां. 

Diabetes Diet: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल्स पर होता है. खासतौर से डायिबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल्स का ध्यान रखने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर लेवल्स बहुत ज्यादा कम होना या एकदम से बढ़ जाना तबीयत बिगाड़ने वाला साबित होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने से डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल्स को प्रभावित करते हैं और तबीयत बिगाड़ने वाले साबित हो सकते हैं. 

रोजाना बाल धोने चाहिए या नहीं, जानिए हेयर वॉश के सही तरीके के बारे में यहां

डायबिटीज में कौनसे फूड्स नहीं खाने चाहिए | Foods You Should Avoid In Diabetes 

बिस्कुट 

डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स से परहेज करने की जरूरत होती है. कार्बोहाइड्रेट्स स्टार्च और शुगर वाले फूड्स में होते हैं और ब्लड ग्लुकोज लेवल्स बढ़ा सकते हैं. वाइट पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और बेक्ड चीजों में स्टार्च होता है. वहीं, चॉक्लेट और सिरप वगैरह में शुगर (Sugar) की अत्यधिक मात्रा होती है जिस चलते इन चीजों को ना खाने में ही समझदारी होती है. 

तली-भुनी चीजें 

बाजार से लाई गई तली-भुनी चीजें या फिर घर में जरूरत से ज्यादा तेल में पकाई गई चीजों में फैट और कैलोरीज बहुत ज्यादा होती है जिससे दिल की दिक्कतें और मोटापा बढ़ सकता है. इनमें सोडियम भी ज्यादा होता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को तली-भुनी चीजों से खासा परहेज करना चाहिए. 

पिज्जा 

अनहेल्दी सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट्स के सेवन से भी डायबिटीज के मरीजों को नुकसान हो सकता है. इनमें चिप्स, पिज्जा, केक, कुकीज और डॉनट्स वगैरह शामिल हैं. इन चीजों को खाने के बजाय डायबिटीज के मरीजों को नेचुरल फैट्स का सेवन करना चाहिए जो सूखे मेवों और बीजों से मिलते हैं. 

फुल फैट दुग्ध पदार्ध 

फुल फैट दुग्ध पदार्थ यानी फुल फैट दूध और दूध से बनने वाली चीजों के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. इनके बजाय डायबिटीज के मरीज बादाम के दूध या सोया मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

पैकेट वाली चीजें 

पैकेट वाली प्रोसेस्ड चीजों को डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए. इनमें एडेड कलर्स से लेकर एडेड शुगर और फ्लेवर होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जान लीजिए सिलेब्रिटी कैसे कुछ महीनों में कर लेते हैं वेट गेन, यह है वह कारगर तरीका
डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाती है सेहत 
बाजार के महंगे एलोवेरा जेल को छोड़ घर पर इस तरह से बनाएं ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल, बनाने का तरीका है बेहद आसान
Next Article
बाजार के महंगे एलोवेरा जेल को छोड़ घर पर इस तरह से बनाएं ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल, बनाने का तरीका है बेहद आसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com