Guava benefits : अमरूद खाने के क्या हैं फायदे सेहत के लिए यहां जानिए...

Health tips : ठंड के मौसम में अमरूद एक ऐसा फल है जिसे लोग बहुत चाव से खाते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ में सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है.

Guava benefits : अमरूद खाने के क्या हैं फायदे सेहत के लिए यहां जानिए...

Amrud में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत बनाने और राहत देने का काम करते हैं.

Amrud khane ke kya hain labh : ठंड के मौसम में रंगीन स्वादिष्ट पकवानों की भरमार होती है. इस मौसम में लोग हरी सब्जियों और सेहत से भरपूर फलों की भरमार होती है. ठंड के मौसम में अमरूद (guava ke fayde) एक ऐसा फल है जिसे लोग बहुत चाव से खाते हैं. यह खाने में मीठा और स्वादिष्ट (guava flavour and health) दोनों होता है साथ में सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

अमरूद के क्या हैं फायदे

  • अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत और राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से तनाव भी कम होता है. अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

  • वजन कम करने में भी अमरूद बहुत कारगर होता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती हो जो वजन को बढ़ने नहीं देती है. वहीं, अमरूद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसे गर्भावस्था के दौरान भी खा सकती हैं.

  • अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने और होने वाले दर्द से राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से तनाव भी कम होता है. अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

  • अमरूद खाने से आपकी आंखों की भी सेहत अच्छी होती है. यह फल  विटामिन-ए, सी व फोलेट से समृद्ध होता है. साथ ही इसमें जिंक और कॉपर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जिन लोगों को कम उम्र में आंखों की समस्या होती है उनको तो इसे जरूर आहार में शामिल कर लेना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.