Weight Loss: सरसो के बीजों को इन 5 तरीकों से खाने पर तेजी से घटता है वजन, जानिए किस तरह होता है इसका सेवन 

Mustard Seeds यानि सरसो के बीजों को अपनी डाइट में सही तरह से शामिल किया जाए तो ये तेजी से वजन कम करते हैं.

Weight Loss: सरसो के बीजों को इन 5 तरीकों से खाने पर तेजी से घटता है वजन, जानिए किस तरह होता है इसका सेवन 

Mustard Seeds को वजन घटाने के लिए इस तरह खाना चाहिए.

Weight Loss: सरसो का तेल हो, साग हो या फिर सरसो के दाने तीनों ही खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं जिनकी अपनी एक अलग सुगंध और स्वाद होता है. सरसों के बीजों को यूं तो आचार और चटनी में सीधा खा लिया जाता है लेकिन इसका सेवन कई अलग-अलग तरीकों से भी किया जा सकता है, जो वजन कम करने में बेहद असरदार साबित होता है. सरसों के बीज ( Mustard Seeds ) आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम और फॉस्फोरस जैसे तत्वों से भरे होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

वजन घटाने के लिए सरसो के बीज | Mustard Seeds For Weight Loss 

1. पीली और काली सरसो में ग्लुकोसिनोलेट्स और सल्फर कंटेनिंग कंपाउंड्स होते हैं जो आमतौर पर पत्तेदार सब्जियों में ही पाए जाते हैं. आप अपनी डाइट में सलाद या नाश्ते की रेसिपीज जैसे पोहा या उपमा में इसे डाल कर खा सकते हैं. 

2. आप सरसो के बीजों ( Mustard Seeds) के पाउडर को अपने सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. सब्जियों पर इसका पाउडर छिड़कने से उनका स्वाद भी बढ़ता है और पोषण भी मिलता है.

3. सरसो के तेल (Mustard Oil) में खाना बनाने से भी ये वजन घटाने में फायदेमंद होता है. आज भी ऐसे कई परिवार हैं जिनका खाना सरसो के तेल में ही बनता है.

4. आप सरसो के बीजों को डायरेक्ट खाने की बजाय उनका पेस्ट या चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. 2 चम्मच सरसो के पाउडर ( Mustard Powder) में 1 चम्मच लहसुन और अदरक पाउडर, 1 चम्मच प्याज का पाउडर और एक चौथाई कप एपल साइडर विनेगर मिलाएं. इसमें पानी मिलाकर एक चम्मच नीबू का रस डालें और एक कटोरी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे आप चटनी या स्प्रेड की तरह खा सकते हैं. ये फ्रिज में 2 हफ्ते तक रखा जा सकता है.

5. ये अगली रेसिपी मस्टर्ड सॉस की है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ताजा नीबू के रस में आधा चम्मच सरसो का पाउडर मिलाकर उसमें एक चौथाई नमक और 4 बड़े चम्मच एपल साइडर विनेगर को डालें और अच्छे से मिलाकर सॉस बना लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.