घटाना चाहते हैं वजन तो दोपहर में खाना छोड़ दीजिए ये 4 तरह की चीजें, Weight Loss के आड़े आते हैं ये फूड्स 

Weight Loss Mistakes: खाने की कुछ ऐसी चीजे हैं जिन्हें लंच में खाने पर वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है. इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. 

घटाना चाहते हैं वजन तो दोपहर में खाना छोड़ दीजिए ये 4 तरह की चीजें, Weight Loss के आड़े आते हैं ये फूड्स 

Weight Loss Lunch: वजन घटाने के लिए लंच से बाहर करें ये फूड्स. 

Weight Loss: वजन को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए जानने से कही ज्यादा जरूरी है कि क्या नहीं खाना चाहिए. ऐसे कई फूड्स हैं जो आपकी एक्सरसाइज और योगा करने की मेहनत पर पानी फेर देते हैं. जिस तरह दही, अंडे और ओट्स वजन कम करने में मदद करते हैं उसी तरह कुछ फूड्स (Foods) हैं जो वजन को कई गुना बढ़ाने लगते हैं. दोपहर के खाने में ज्यादातार लोग इन चीजों का सेवन करते हैं इसलिए यहां दोपहर का खासतौर से जिक्र किया जा रहा है वर्ना इन्हें किसी भी समय खाने से परहेज करने में ही भलाई है. 

हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं 5 लो-कार्ब सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद 

वजन बढ़ा देने वाले फूड्स | Foods That Gain Weight 

कोल्ड ड्रिंक्स 


दोपहर में कुछ बाहर का खाते हुए बहुत से लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन होते हैं, लेकिन ये शुगर से भरी हुई कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) वजन को बढ़ाने में भरपूर योगदान देती हैं. इन ड्रिंक्स को पीने पर शरीर को जरूरत से ज्यादा कैलोरीज मिल जाती हैं. अगर आप सचमुच वजन घटाना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स से दूरी बनाकर रखना शुरू कर दें. 


वाइट ब्रेड 


सफेद ब्रेड रिफाइंड होती है और इसें आमतौर पर कम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह वजन बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही, वाइट ब्रेड (White Bread) में ग्लूटन होता है. इस वाइट ब्रेड को खाने के बजाय मल्टीग्रेन ब्रेड खाना ज्यादा फायदेमंद है. 

डिब्बाबंद जूस 


अगर आपको यह लगता है कि डिब्बाबंद जूस पीने से आपकी सेहत अच्छी हो रही है तो आप गलत हैं. डिब्बाबंद जूस प्रोसेस्ड होते हैं और शुगर से भरपूर भी. इन डिब्बाबंद जूसों में सोडा वाली ड्रिंक्स जितनी ही कैलोरी और शुगर होती है. 


फ्रेंच फ्राइस 


लंच में बाहर का कुछ खाने का मन हो तब भी फ्रेंच फ्राइस से परहेज करने की कोशिश करें. साइड स्नैक की तरह खाए जाने वाले फ्रेंच फ्राइस में हाई कैलोरी होती है. ये आपके वजन को तेजी से और कही ज्यादा बढ़ा सकते हैं. इसीलिए फ्रेंच फ्राइस खाने से बेहतर लंच में घर का बना आलू का चोखा खाना ज्यादा बेहतर होता है. 

Bad cholesterol: शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर कर देती हैं खाने की ये 5 चीजें, बना लीजिए डाइट का हिस्सा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

गरीब कैदियों के लिए राहत, जुर्माना न भर पाने की वालों की होगी रिहाई