Weight Loss: आप 10000 कदम चलते हैं फिर भी नहीं घट रहा वजन, तो हो सकते हैं ये कारण

Walking for Weight Loss: सुबह से शाम तक 10000 कदम चलने पर भी नहीं घर रहा वजन तो हो सकती है ये वजह. जानें आखिर वजन घटाने का क्या है सही तरीका. 

Weight Loss: आप 10000 कदम चलते हैं फिर भी नहीं घट रहा वजन, तो हो सकते हैं ये कारण

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के लिए हर दिन 10000 कदम चलना चाहिए या नहीं, यह है जवाब.

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए अक्सर मॉर्निंग वॉक की जाती है.
  • एक हालिया स्टडी से कुछ तथ्य सामने आए हैं.
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काम आते है कुछ टिप्स.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, हल्की-फुल्की से लेकर मुश्किल एक्सरसाइज तक अपने वर्कआउट (Workout) में शामिल करते हैं लेकिन उन्हें वो रिजल्ट नहीं मिल पाता जिसकी वे इच्छा रखते हैं. ऐसा आमतौर पर गलत फिटनेस रूटीन या टेक्नीक के कारण हो सकता है. इसी तरह यह भी कहा जाता रहा है कि व्यक्ति जितने ज्यादा कदम रोजाना चलेगा (Walking) उतना ही उसका वजन घटेगा. पिछले महीने लैंसेट में छपी एक रिसर्च के अनुसार, हर दिन 10000 कदम चलने से सेहत को यकीनन फायदा हो सकता है, लेकिन इससे वजन भी कम होता है इस बात को साबित करने के कुछ खास सुराख नहीं मिलते.

7hor2t2o

लैंसेट की इस स्टडी में लगभग 47,000 लोगों की फिटनेस (Fitness) को कवर किया जिसके परिणामस्वरूप यह पाया गया कि 10000 कदम चलना एक मिथक है. हालांकि, सेहत (Health) पर इसके कमाल के फायदे होते हैं लेकिन वजन कम करने की कोई सार्थकता नहीं है. 


10000 कदम चलने से वजन ना भी घटे तब भी सही वर्कआउट और डाइट (Diet)  से आप अपना वजन कई गुना कम कर सकते हैं. निम्न कुछ टिप्स हैं जो मोटापा और बेली फैट (Belly Fat) कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

  • रोज सुबह कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. सुबह के समय एक्सरसाइज करना शाम के समय की तुलना में ज्यादा फायदा पहुंचाता है. 
  • दिन में बार-बार भूख ना लगे इसके लिए अपने साथ कुछ हेल्दी स्नैक्स कैरी करें. इससे बहुत ज्यादा खाने की आपकी इच्छा नहीं होगी और ये हेल्दी स्नैक्स आपके मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर देंगे. आप फल, दही, अंकूरित मूंग और मेवे आदि खा सकते हैं.   
  • कोशिश करें कि आप बाहर से जंक फूड ना खाएं. साथ ही, बाहर मिलने वाली थाली भी खाने से परहेज करें. हर रूप में घर का खाना ही कम तेल से बना होता है. 
  • जितना हो सके पानी पिएं. पानी पीने से ना केवल आप हाइड्रेटेड रहेंगे बल्कि आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ने में भी मदद मिलेगी. 
  • आप सादे पानी के अलावा आंवले का पानी या नींबू पानी भी पी सकते हैं. ये शरीर के लिए डिटॉक्स की तरह काम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com