Vitamin D की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, महिलाएं हो जाएं अभी से सावधान नहीं तो सेहत के लिए पड़ेगा महंगा

Vitamin D deficiency: विटामिन डी की सही मात्रा अगर शरीर को नहीं मिलती है तो कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां महिलाओं को 30 के बाद शुरू होने लगती हैं. इसी के बारे में लेख में बताया गया है ताकि आप अभी से अपनी सेहत को लेकर सजग हो जाएं.

Vitamin D की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, महिलाएं हो जाएं अभी से सावधान नहीं तो सेहत के लिए पड़ेगा महंगा

Vitamin D की कमी से मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं.

खास बातें

  • घुंटने में रहता है दर्द.
  • इम्यूनिटी होती है प्रभावित.
  • तनाव और अवसाद से लगती हैं जूझने.

Vitamin D deficiency in Women: महिलाएं काम काज में इतना व्यस्त रहती हैं कि खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं. और आजकल की महिलाओं के लिए तो और भी मुश्किल हो गया है क्योंकि, वो घर और ऑफिस दोनों को संभालती हैं. ऐसे में उन्हें  30 के बाद हड्डी और मांसपेशियों की परेशानी शुरू हो जाती है. इसका कारण होता है विटामिन डी (Vitamin D side effects) का बॉडी को सही मात्रा में न मिल पाना. जिसके कारण न सिर्फ बोन्स (vitamin d and bones) कमजोर होती हैं, बल्कि और भी कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं. 


विटामिन डी की कमी से होने वाली समस्या | Vitamin D deficiency will increase health issue in females

इम्यूनिटी पर पड़ता है असर 

इम्यूनिटी हमारी बॉडी को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. यह हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती हैं, ऐसे में विटामिन डी (Vitamin D) शरीर के लिए बहुत जरूरी है

तनाव और अवसाद 

विटामिन डी की कमी से महिलाओं में तनाव और अवसाद की समस्या पैदा होने लगती है. इससे उनके दिमाग में नकारात्मक विचार आने लग जाते हैं.

घाव भरने में लगता है समय

विटामिन डी की कमी से अगर सर्जरी और चोट लगती है तो घाव भरने में समय लगता है. वहीं, विटामिन डी की कमी से हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और घुटनों में दर्द रहने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुसरत भरुचा फिल्‍म 'जनहित में जारी' के प्रमोशन में व्‍यस्‍त 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com