विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, मसूड़ों पर भी नजर आते हैं संकेत

Vitamin D Deficiency Symptoms: शरीर के लिए कई विटामिन बेहद जरूरी होते हैं और इन्हीं में से एक है विटामिन डी. यहां जानिए शरीर में विटामिन डी की कमी को किस तरह पहचाना जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, मसूड़ों पर भी नजर आते हैं संकेत
Vitamin D Ki Kami: शरीर पर दिखते हैं विटामिन डी की कमी के कई लक्षण. 

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें होती हैं इसीलिए इस विटामिन को सनशाइन विटामिन भी कहते हैं. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम की कमी भी होने लगती है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम (Calcium) को सोखने में सहायक होता है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगे तो कई लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसे में यहां जानिए विटामिन डी की कमी को किस तरह पहचाना जा सकता है और सूरज की रौशनी के अलावा किस तरह विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. 

ऑयली स्किन की देखरेख करने में होती है दिक्कत, तो यहां जानिए किस तरह Oily Skin पर दिखेगा निखार 

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin D Deficiency Symptoms 

हड्डियों और मसल्स में होने लगता है दर्द 

विटामिन डी की कमी होने पर मसल्स में दर्द रहने लगता है. इससे नर्व सेल्स को भी नुकसान पहुंचता है. हड्डियों का कमजोर होना भी विटामिन डी की कमी के चलते होता है. इसके अलावा, विटामिन डी की कमी से शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो जाती है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम को सोखने में सहायक होती है. इसलिए भी विटामिन डी की कमी हड्डियों की कमजोरी (Weak Bones) और दर्द का कारण बनती है. 

शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकाल सकती है अदरक वाली यह ड्रिंक, पीने पर कम होता है High Cholesterol  

होती है थकावट 

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर थकान होने लगती है और थोड़ा भी काम करने पर थकावट महसूस होती है. इसके अलावा, बार-बार बीमार पड़ना भी विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है क्योंकि विटामिन डी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ऐसे में विटामिन डी की कमी का असर इम्यून पावर पर भी पड़ता है और वायरल इंफेक्शंस का खतरा भी बढ़ जाता है. 

बालों का झड़ना 

बाल यूं तो कई कारणों से झड़ने लगते हैं और ऐसा ही एक कारण विटामिन डी की कमी भी हो सकता है. विटामिन डी की कमी होने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. 

मानसिक सेहत पर भी होता है असर 

मानसिक सेहत पर भी विटामिन डी की कमी का असर पड़ सकता है. विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. बार-बार मूड खराब होना या उदास महसूस करने का कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है. 

घावों का जल्दी ना भरना 

विटामिन डी की कमी होने पर घाव भरने में दिक्कत हो सकती है. अगर घाव जल्दी नहीं भर रहे तो हो सकता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है. 

मसूड़ों पर असर 

शरीर में विटामिन डी की कमी होने या शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी ना मिले तो इसका प्रभाव दांतों और मसूड़ों (Gums) पर भी हो सकता है. मसूड़ों का काला पड़ना, मसूड़ों से खून बहना या मसूड़ों का उखड़ते हुए नजर आना इस विटामिन की कमी के कारण हो सकता है. 

कैसे पूरी होगी विटामिन डी की कमी 

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए भरपूर मात्रा में धूप ली जा सकती है. रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप में बैठकर विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. इसके अलावा खानपान में उन चीजों क शामिल किया जा सकता है जिनमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है, जैसे फैटी फिश, चीज, अंडे का पीला भाग, दूध और मशरूम में भी विटामिन डी पाया जाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, मसूड़ों पर भी नजर आते हैं संकेत
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Next Article
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;