Vitamin D Deficiency: शरीर पर दिखने लगते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, जानिए समय रहते कैसे पहचानें 

Vitamin D Deficiency Signs: शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं. यहां जानिए किस तरह समय रहते इन्हें पहचाना जा सकता है.  

Vitamin D Deficiency: शरीर पर दिखने लगते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, जानिए समय रहते कैसे पहचानें 

Signs Of Vitamin D Deficiency: ऐसे पहचानें विटामिन डी की कमी. 

खास बातें

  • धूप से मिलता है विटामिन डी.
  • इसकी कमी सेहत को करती है प्रभावित.
  • विटामिन डी की कमी पहचानते हैं इस तरह से.

Vitamin Deficiency: विटामिन डी को सनलाइट विटामिन भी कहते हैं क्योंकि इसका मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें होती हैं. इस विटामिन से हड्डियों की सेहत (Bone Health) खासा प्रभावित होती है. जो व्यक्ति हमेशा बंद कमरे में ही रहते हैं या जिन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिलती उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. यहां जानिए किस तरह विटामिन डी (Vitamin D) की कमी के लक्षण पहचानकर वक्त रहते इस कमी को पूरा कर सकते हैं. बता दें कि विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए दिन में कम से कम 15 मिनट धूप लेना जरूरी होता है. इसके अलावा जिन इक्का-दुक्का चीजों में विटामिन डी पाया जाता है उनका सेवन किया जा सकता है या फिर विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स और विटामिन डी की टैबलेट्स ले सकते हैं. 

डायबिटीज में इस आटे की रोटियां खून से सोख लेती हैं शुगर, Blood Sugar Level कम होने में दिखता है अच्छा असर 

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin D Deficiency Signs 

lf92v3ho


नहीं भरते जख्म 


विटामिन डी की कमी हो जाने पर शरीर पर किसी भी तरह की चोट भरने में दिक्कत आने लगती है. इन चोटों का ना भरना इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगी है. विटामिन डी की कमी से घाव लाल के लाल पड़े रहते हैं और उनपर नई स्किन नहीं बनती. 

हड्डियों में दर्द 


जैसाकि पहले भी जिक्र किया जा चुका है कि विटामिन डी हड्डियों की सेहत को प्रभावित करता है. विटामिन डी की कमी होने पर शरीर कैल्शियम को अच्छे से सोखने में असमर्थ होने लगता है. इससे हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं और हड्डियों में दर्द की समस्या हो जाती है. 

mqasjqno


बार-बार बीमार होना 


विटामिन डी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस विटामिन की कमी से बैक्टीरिया से लड़ने में शरीर को दिक्कत आने लगती है और सेल्स इंफेक्शन से नहीं लड़ पातीं. अगर आप बार-बार बीमार पड़ने लगे हैं तो हो सकता है आपको विटामिन डी की कमी हो गई है. 

sick woman


मांसपेशियों में दर्द 


मसल्स या मांसपेशियों में दर्द होना भी विटामिन डी की कमी का संकेत है. इस विटामिन की कमी से नसों की सेल्स में दर्द उठता है. खासकर हाथ और पैरों की मसल्स में अकड़न रहती है. 


बालों का झड़ना 


विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी कमी बालों की जड़ों को भी कमजोर कर सकती है. हाथ लगाते ही बाल झड़ने लगे हैं या टूटकर गिर जाते हैं तो विटामिन डी की कमी इसकी वजह हो सकती है. 

कोरियाई महिलाओं जैसी पाना चाहती हैं ग्लास स्किन, तो Korean Skin Care के ये तरीके आएंगे काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.