विज्ञापन

क्या आपको पर्याप्त विटामिन बी12 मिल रहा अगर नहीं, तो खाइए यें 5 फूड्स

Vitamin b 12 source : बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी होने से कमजोरी, थकान, दिल की धड़कन का तेज होना, सांस लेने में दिक्कत होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

क्या आपको पर्याप्त विटामिन बी12 मिल रहा अगर नहीं, तो खाइए यें 5 फूड्स
Health tips : सब्जियां और फल सेहत के लिए हैं फायदेमंद.

Vitamin b12 rich source :  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरूरत होती है. अगर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इन पोषक तत्वों में विटामिन बी12 भी शामिल है. विटामिन बी12 हमारे शरीर में खून बनाने से लेकर सेंसिटिव न्यूरोलॉजिकल कम्युनिकेशन करने के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक होता है. इसलिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी है. तो आइए जानते हैं, इस विटामिन की पूर्ति के लिए आप डाइट में किन 4 चीजों को शामिल करें.

विटामिन बी 12 फूड्स

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैस दूध, दही, पनीर शरीर में विटामिन बी12 स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-डी, जिंक, पोटैशियम और कोलीन आदि पाए जाते हैं, जो आपके सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

अंडा है जरूरी

ब्रेकफास्ट में अंडा शामिल करने से आपको भरपूर रूप से प्रोटीन प्राप्त होता है. सुबह के समय एक अंडा खाना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. इसके अलावा अंडा विटामिन बी12 का काफी अच्छा स्त्रोत है. अगर आप नियमित रूप से 2
अंडे खाते हैं, तो यह आपके शरीर में प्रतिदिन 46 प्रतिशत विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा करता है.

काले अंडरआर्म को कर देगा साफ ये आसान सा नुस्खा, कॉफी पाउडर में ये मिलाकर करना है अप्लाई

हरी पत्तेदार सब्जियां 

विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स में हरी पत्तेदार सब्जियां और कई फलों का नाम भी शामिल हैं.  केल, पालक और चौलाई जैसी सब्जियों का सेवन करने से आपको विटामिन बी12 प्राप्त हो सकता है. वहीं सीजनल फ्रूट्स का सेवन भी करने
से विटामिन बी12 मिल सकता है.

साल्मन मछली

साल्मन मछली मांसाहारी भोजन में विटामिन बी 12 का सबसे अच्छा स्रोत होती है. इसके सेवन से शरीर को विटामिन बी12 के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसे अपनी डाइट में किसी भी विधि से पकाकर
शामिल किया जा सकता है. आप साल्मन मछली को किसी भी तरह पकाकर दिन में या रात के खाने में शामिल कर सकते हैं.

सब्जियां और फल

सब्जियां और फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. विटामिन-बी 12 की पूर्ति के लिए डाइट में पालक, चुकंदर, आलू, मशरूम आदि शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा
क्या आपको पर्याप्त विटामिन बी12 मिल रहा अगर नहीं, तो खाइए यें 5 फूड्स
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Next Article
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com