क्यों जरूरी है विटामिन बी 12 शरीर के लिए, जानिए यहां

Healthy food : बी12 शरीर के लिए क्यों जरूरी है आपको इस लेख में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं विटामिन बी 12 के फायदे. 

क्यों जरूरी है विटामिन बी 12 शरीर के लिए, जानिए यहां

ऑर्गन मीट सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से है.

Vitamin ke fayde : विटामिन (Vitamin food), प्रोटीन (protein food) और कैल्शियम (calcium food) हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. विटामिन बी12 एक ऐसा विटामिन है, जो हमारे दांत, हड्डियों से लेकर बाल और स्किन के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके अलावा विटामिन बी12 (Vitamin b12) शरीर के लिए क्यों जरूरी है आपको इस लेख में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं विटामिन बी 12 के फायदे. 

विटामिन बी 12 के फायदे

1- ऑर्गन मीट सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है. यह भी विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है. व्यक्ति को पूरा अंडा खाना चाहिए क्योंकि अधिकांश बी12 जर्दी से आता है. सामान्य तौर पर, अंडे संपूर्ण प्रोटीन और विटामिन बी, विशेष रूप से बी2 और बी12 का एक बड़ा स्रोत है.

2- दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के समृद्ध स्रोत हैं. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

बाथरूम की गंदी टाइल्स, नल और शॉवर हेड इन चीजों से करिए साफ, एक वॉश में हो जाएंगे चमकदार

3- यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज भी आपके लिए विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत हो सकता है.  पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन बी 12 होता है. 

4- इसके अलावा हरी पत्तीदार सब्जियां, बादाम, अखरोट, ओटमील, कॉर्नफ्लेक्स, छाछ, दूध, दही, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट, साबुत अनाज, चुकंदर, आलू, मशरूम से विटामिन बी 12 मिल सकता है.

5- आम विटामिन बी 12 (vitamin b12) की कमी को पूरा करने के लिए खाया जा सकता है. इसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 

अन्य खबरें