इस विटामिन की कमी से सफेद हो जाते हैं बाल, खानपान में बदलाव करने पर बालों पर भी दिखने लगेगा अच्छा असर 

White Hair: बालों के सफेद होने की वजह बनती है इस विटामिन की कमी. जानिए इसकी कमी को किस तरह पूरा किया जा सकता है. 

इस विटामिन की कमी से सफेद हो जाते हैं बाल, खानपान में बदलाव करने पर बालों पर भी दिखने लगेगा अच्छा असर 

Vitamin Deficiency And White Hair: इस विटामिन की कमी को पूरा करने पर दूर हो सकती है सफेद बालों की दिक्कत. 

White Hair Problem: शरीर में पोषक तत्वों, विटामिन और खनिज की कमी होती है तो उसके लक्षण अलग-अलग तरह से दिखते हैं. ऐसा ही एक विटामिन है जिसकी कमी सफेद बालों की वजह बनती है. यह विटामिन है विटामिन बी12. शरीर में विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी होने पर बाल सफेद हो सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी से अनीमिया भी हो सकता है और व्यक्ति को कमजोरी भी महसूस हो सकती है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 नहीं मिल पाता है या फिर शरीर विटामिन बी12 को सोखने में असमर्थ होता है. यहां जानिए बालों पर इस विटामिन की कमी होने पर और कौन-कौनसे लक्षण नजर आते हैं और किस तरह इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है. 

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विटामिन बी12 की कमी | Vitamin B12 Deficiency 

विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने का काम करता है जो हेयर फॉलिक्लस तक ऑक्सीजन लेकर जाती हैं. जब विटामिन बी12 की शरीर में कमी होने लगती है तो हेयर फॉलिकल्स प्रभावित होते हैं जिससे बालों का समय से पहले सफेद होना, बाल झड़ना (Hair Fall) और बाल पतले होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी से थकान, चक्कर आना और माइग्रेन की दिक्कत भी हो सकती है. इसके अलावा, दिमाग पर इस विटामिन की कमी का बुरा असर पड़ता है.

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विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स 

  • खानपान में कुछ चीजें शामिल करके विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. मछली जैसे सार्डिन, टूना और साल्मन विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं और इनसे शरीर को प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए भी मिलता है. 
  • विटामिन बी12 कुछ हद तक अंडों में भी पाया जाता है. अंडों (Eggs) के पीले भाग से शरीर को विटामिन बी12 मिलता है. इसके अलावा अंडे खाने पर शरीर को प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मिलती है. 
  • दूध और दूध से बनी चीजों से भी शरीर को विटामिन बी12 मिल सकता है. दूध, दही और चीज में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है. इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, पौटेशियम, कॉलिन और विटामिन ए, विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा होती है जो शरीर की पूरी सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार है. 
  • पालक, चुकुंदर और मशरूम से भी शरीर को विटामिन बी12 मिल सकता है. इनके अलावा फोर्टिफाइड सीरियल्स भी शरीर को विटामिन बी12 देते हैं. 
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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.