विज्ञापन

इस विटामिन की कमी से महसूस होती है हर समय सुस्ती, जानिए कैसे आएगी शरीर में फुर्ती 

Vitamin Deficiency: शरीर में किसी पोषक तत्व या विटामिन की कमी होने पर सेहत को अलग-अलग तरह से नुकसान हो सकता है. यहां जानिए किस विटामिन की कमी से शरीर थका हुआ महसूस करता है.

इस विटामिन की कमी से महसूस होती है हर समय सुस्ती, जानिए कैसे आएगी शरीर में फुर्ती 
Why Do I Feel Tired: हर समय थकान महसूस करने की यह हो सकती है वजह.

Healthy Tips: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए अलग-अलग विटामिन की जरूरत होती है. किसी भी एक विटामिन की कमी होने पर शरीर पर अलग-अलग तरह के प्रभाव नजर आने लगते हैं. यहां भी ऐसे ही एक विटामिन का जिक्र किया जा रहा है जिसकी शरीर में कमी हो जाने पर हर समय थकान महसूस होती है और एनर्जेटिक महसूस नहीं होता सो अलग. यह विटामिन है विटामिन बी12. शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने पर अलग-अलग तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. यहां जानिए विटामिन बी12 की कमी को कैसे पहचानें और किस तरह इस कमी को पूरा किया जा सकता है. 

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

  • विटामिन बी12 की शरीर को अलग-अलग तरह से जरूरत होती है. विटामिन बी12  की रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में जरूरत होती है. शरीर को DNA और जेनेटिक मटीरियल बनाने में भी मदद मिलती है. विटामिन बी12 की कमी होने पर हर समय थका हुआ और कमजोर महसूस होने लगता है. 
  • भूख में कमी होना भी विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है. इस विटामिन की कमी से शरीर का वजन लगातार कम होता नजर आ सकता है. 
  • उल्टी आने जैसा या जी मितलाना महसूस हो सकता है. इस विटामिन की कमी को इन दोनों ही लक्षणों से पहचाना जा सकता है. 
  • बहुत से लोगों की त्वचा विटामिन बी12 की कमी के कारण पीली पड़ती नजर आने लगती है. इससे स्किन पर पीले चकत्ते भी दिख सकते हैं. 
  • विटामिन बी12 की कमी होने पर बहुत से लोगों के हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation) महसूस होने लगती है. इसके अलावा, देखने में दिक्कत होना और हाथ-पैरों का सुन्न पड़ना भी इस विटामिन की कमी से हो सकता है. 
विटामिन बी12 की कमी पूरी करना 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण नजर आने लगें तो इस कमी को पूरा करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. विटामिन बी12 खासतौर से एनिमल प्रोडक्ट्स में मिलता है. अंडे, मछली, दूध और दूध से बनी चीजों से शरीर को विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चों को फोन देने की क्या होती है सही उम्र और कितने देर होनी चाहिए स्क्रीन टाइमिंग, जानिए यहां
इस विटामिन की कमी से महसूस होती है हर समय सुस्ती, जानिए कैसे आएगी शरीर में फुर्ती 
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Next Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com