विज्ञापन

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत

Homemade Hair Oil: यहां जानिए बालों पर कौनसे तेल लगाने पर हेयर ग्रोथ बेहतर होने लगती है और बाल लंबे होने में असर दिखता है सो अलग.

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत
Hair Oil For Long Hair: बालों को बढ़ाने में कमाल के साबित होते हैं ये तेल.

Hair Care: बाजार में यूं तो कई तरह के तेल मिलते हैं, लेकिन इन तेलों में कृत्रिम रंग, सुगंध और केमिकल्स होते हैं जो बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं और बाल बढ़ाने (Hair Growth) चाहते हैं तो घर पर ही तेल बनाकर बालों पर लगा सकते हैं. ये प्राकृतिक तेल बालों की ग्रोथ बेहतर करते हैं और इनसे बालों का झड़ना रुकता है सो अलग. करी पत्ते, मेथी और गुड़हल के फूल से 3 तरह के हेयर ग्रोथ ऑयल (Hair Growth Oil) बनाकर बालों पर लगाए जा सकते हैं. इन तेलों को बनाना बेहद आसान भी है और बाल बढ़ाने में असरदार भी. 

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये सूखे मेवे, जड़ों से मजबूत होने लगते हैं बाल 

बाल बढ़ाने के लिए घर पर बना तेल | Homemade Hair Oil For Hair Growth 

करी पत्ते का तेल 

बालों के लिए करी पत्ते कई तरह से फायदेमंद होते हैं. करी पत्ते प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो बालों का झड़ना रोकने में मददगार है. करी पत्ते (Curry Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जिनसे बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया हो जाता है. इस तेल को बनाने के लिए आपको नारियल तेल और करी पत्ते की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डाल लें. जब करी पत्ते चटकने लगें और पककर काले हो जाएं तो आंच बंद करके तेल अलग रख दें. इस तेल को बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ तो होती ही है, साथ ही समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
गुड़हल का तेल 

गुड़हल विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स और अमीनो एसिड्स समेत फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है. गुड़हल के गुण स्कैल्प को मॉइश्चराइज करते हैं और बालों का झड़ना (Hair Fall) रोककर बालों को बढ़ाने में असर दिखाते हैं. गुड़हल का तेल बनाने के लिए आपको एक कप नारियल का तेल, तकरीबन 10 गुड़हल के फूल और इतने ही गुड़हल के पत्ते लेने होंगे. सबसे पहले गुड़हल के फूलों और पत्तों को साफ करके पीस लें. इसके बाद नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें गुड़हल का पेस्ट डाल दें. कुछ देर पकाने के बाद इस तेल को ठंडा करने के लिए अलग रख दें. बालों पर शैंपू करने से आधे घंटे पहले इस तेल से सिर की मालिश करें. बाल अंदरूनी रूप से बढ़ने लगते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
मेथी का तेल 

मेथी के पीले दाने बालों को बढ़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं. मेथी के दानों में एंटी-फंगल गुण होते हैं, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह तेल बाल बढ़ाने के साथ ही बालों से डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी दूर रखता है. मेथी का तेल (Fenugreek Oil) बनाने के लिए नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑयल को आंच पर चढ़ाएं और गर्म कर लें. इस तेल में मेथी के दाने डालकर पका लें. कुछ देर तेल को पकाने के बाद आंच बंद कर दें. यह तेल बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत
बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत
एसिडिटी को तुरंत दूर करने में किस चीज का दिखता है असर, जानिए क्या खाने पर मिल जाती है राहत 
Next Article
एसिडिटी को तुरंत दूर करने में किस चीज का दिखता है असर, जानिए क्या खाने पर मिल जाती है राहत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com