विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर को खोखला कर देती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी Vitamin B12 Deficiency 

Vitamin B12 Rich Foods: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें व्यक्ति को घेर लेती हैं. ऐसे में जानिए किस तरह विटामिन बी12 की कमी पूरी की जा सकती है. 

Read Time: 3 mins
शरीर को खोखला कर देती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी Vitamin B12 Deficiency 
Sources Of Vitamin B12: जानिए क्या खाकर दूर होगी विटामिन बी12 की कमी.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 यानी कोबलामिन शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है. इस विटामिन की कमी शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरह से प्रभावित करती है. विटामिन बी12 शरीर की सेल्स में एनर्जी पैदा करता है. इस विटामिन की जरूरत शरीर को रेड ब्लड सेल्स बनाने, अनीमिया (Anemia) को दूर रखने, हड्डियों की सेहत दुरुस्त रखने, मूड अच्छा रखने, अवसाद को दूर रखने, आंखों की दिक्कतें दूर रखने और नाखून, स्किन और बालों की सेहत अच्छी रखने के लिए होती है. ऐसे में कहते हैं कि इस विटामिन की कमी होने पर शरीर अंदरूनी रूप से खोखला होने लगता है. यहां जानिए किस तरह विटामिन बी12 की कमी पूरी हो सकती है. यहां ऐसे कुछ फूड्स (Vitamin B12 Foods) का जिक्र किया जा रहा है जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं और शरीर को विटामिन बी12 की कमी से बचाते हैं. 

कच्ची हल्दी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, एक या दो नहीं बल्कि पूरी 7 दिक्कतें दूर होती हैं Raw Turmeric से 

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स | Vitamin B12 Rich Foods 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर मसल्स में दर्द रहना शुरू हो जाता है. हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है और हाथ-पैर कभी भी सुन्न पड़ने लगते हैं. जी मितलाना महसूस होता है, दस्त लग जाते हैं, इरिटेशन होती है, जीभ मुलायम नजर आने लगती है, ऊर्जा कम महसूस होती है और कमजोरी हो जाती है. ऐसे में कुछ फूड्स इस विटामिन की कमी को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

बढ़ गया है यूरिक एसिड, सूज गए हैं घुटने और उंगलियां, तो यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Uric Acid की दिक्कत 

दूध और दुग्ध पदार्थ 

विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए दूध, चीज, दही और दूध से बनने वाली अन्य चीजों को खाया-पिया जा सकता है. लगभग एक कप या 240ml दूध में 2.6 mg तक विटामिन बी12 होता है. 

फलों में विटामिन बी12 

डाइट में उन फलों को शामिल किया जा सकता है जिनमें विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है. इन फलों (Fruits) में केले, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, संतरे, कीवी, अमरूद और अनार शामिल हैं. 

अंडे 

अंडे विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. अगर 2 बड़े अंडे (Eggs) भी एकसाथ खाए जाएं तो दिनभर की जरूरत का 46 फीसदी विटामिन बी12 शरीर को मिल जाता है. अंडे के पीले भाग में विटामिन बी12 की अधिक मात्रा होती है. 

मछली 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली में विटामिन बी12 की भी भरपूर मात्रा होती है. मछली को खानपान का हिस्सा बनाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन बी12 मिलता है. 

चिकन 

डाइट में चिकन शामिल करने पर भी विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा शरीर को मिल जाती है. चिकन का सेवन हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में भी कारगर है और इससे शरीर को प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

पालक 

प्लांट बेस्ड डाइट में पालक (Spinach) को शामिल किया जा सकता है. पालक विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत है और इसे खाने पर शरीर को इस विटामिन की भरपूर मात्रा मिल जाती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
शरीर को खोखला कर देती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी Vitamin B12 Deficiency 
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;