बढ़ गया है यूरिक एसिड, सूज गए हैं घुटने और उंगलियां, तो यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Uric Acid की दिक्कत 

High Uric Acid: यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है. ऐसे में इस यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ चीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

बढ़ गया है यूरिक एसिड, सूज गए हैं घुटने और उंगलियां, तो यहां जानिए क्या खाकर दूर होगी Uric Acid की दिक्कत 

Uric Acid Home Remedies: इस तरह शरीर से निकलने लगता है गंदा यूरिक एसिड. 

High Uric Acid Diet: खानपान में अगर प्यूरिन से भरपूर चीजों की मात्रा ज्यादा होती है तो शरीर का यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. इससे किडनी यूरिक एसिड को शरीर से नहीं निकाल पाती और यूरिक एसिड शरीर में फैलने लगता है. खासकर घुटनों और उंगलियों के जॉइंट्स में यूरिक एसिड जम जाता है. इससे दर्द और सूजन की दिक्कत रहना शुरू हो जाती है. अगर आप भी यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो यहां खानपान की कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने पर यूरिक एसिड (Uric Acid) कम हो सकता है. साथ ही, जानिए यूरिक एसिड ना बढ़े इसके लिए क्या खाने से परहेज करना जरूरी है. 

सुबह बाथरूम में नहीं हो पा रहा ठीक से पेट साफ, तो एक गिलास पानी में डालकर पी लीजिए यह चीज, दूर होगी कब्ज 

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | Uric Acid Home Remedies 

केले 

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए केले (Banana) खाए जा सकते हैं. केले खून से यूरिक एसिड निकालने में असरदार होते है. केले खाने पर गाउट (Gout) का खतरा भी कम होने लगता है. लो प्यूरिन फूड होने के चलते केले यूरिक एसिड कम करन वाली डाइट में बेझिझक शामिल किए जा सकते हैं. 

Tulsi Puja: मान्यतानुसार आजमा लिए तुलसी की पूजा से जुड़े ये नियम तो सुखमय रहता है जीवन 

चेरीज 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चेरीज खाने पर यूरिक एसिड कम हो सकता है. चेरीज में पाए जाने वाले गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा, चेरीज जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमने से रोकते हैं. 

सेब 

यूरिक एसिड के लेवल्स कम करने में हाई फाइबर वाले सेब (Apple) का सेवन भी असरदार होता है. सेब में मैलिक एसिड होता है जो खासतौर से हाई यूरिक एसिड को शरीर से निकालने में असरदार है. रोजाना सेब खाया जाए या सेब का रस पिया जाए तो यूरिक एसिड कम होने लगता है. 

सिट्र्स फ्रूट्स 

सिट्र्स फ्रूट्स जैसे ग्रेपफ्रूट. नींबू, संतरा और अनानास विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इनमें यूरिक एसिड और गाउट को कम करने वाले गुण होते हैं. सिट्रस फ्रूट्स खाने पर गंदा यूरिक एसिड कम होता है. 

इन चीजों को खाने से करें परहेज 

  • हाई यूरिक एसिड की दिक्कत ना हो इसके लिए खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी होता है. लीवर, किडनी, सार्डिन और टूना आदि खाने से बचना चाहिए. 
  • सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स पीने से परहेज करना चाहिए. 
  • हाई शुगर फूड्स और चॉक्लेट खाने से परहेज जरूरी है. 
  • हाई यूरिक एसिड में एल्कोहल और बीयर से परहेज करना चाहिए. 
  • लाल मीट भी नहीं खाना चाहिए. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.