विज्ञापन
Story ProgressBack

विकास दिव्यकीर्ति सर ने बताया रिश्तेदार सैलरी पूछें तो क्या दें जवाब, आप भी सुनकर हो जाएंगे इंप्रेस

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए नौकरी और पढ़ाई से जुड़े कुछ दिलचस्प टिप्स. खासकर रिश्तेदारों के सवालों के जवाब देने में मिलेगी मदद.

Read Time: 3 mins
विकास दिव्यकीर्ति सर ने बताया रिश्तेदार सैलरी पूछें तो क्या दें जवाब, आप भी सुनकर हो जाएंगे इंप्रेस
कई बार डॉ. विकास दिव्यकीर्ति छात्रों को मोटिवेट करने के लिए उनसे अपने जीवन के किस्से भी साझा करते हैं.

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति आइएएस बनने की तैयारी कर रहे छात्रों के जाने-माने प्रसिद्ध शिक्षक हैं और उन्हें बॉलीवुड फिल्म 12वीं फेल में भी देखा गया था. डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) सर को यूपीएससी कोचिंग के अलावा मोटिवेशनल स्पीकिंग के लिए भी जगह-जगह आमंत्रित किया जाता है और उनकी सीख और बातें अक्सर ही सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में विकास दीव्यकीर्ति बता रहे हैं कि अगर आपसे कोई आपकी सैलरी (Salary) के बारे में, खासकर आपके रिश्तेदार आपसे आपकी सैलरी कितनी है यह सवाल करते हैं तो उन्हें क्या जवाब देना चाहिए. 

सफेद बालों को काला बनाएगा सरसों के तेल का यह रामबाण नुस्खा, मिलाकर लगा लें बस ये 2 चीजें

विकास दिव्यकीर्ति सर का कहना है कि अगर आपसे रिश्तेदार आपकी सैलरी के बारे में पूछते हैं और आप उन्हें अपनी सैलरी बताकर डरा सकते हैं तो उन्हें सैलरी जरूर बता देनी चाहिए. वे कहते हैं कि अगर आपकी सैलरी कम है तो आप घुमा-फिरा कर जवाब दे सकते हैं, आप उन्हें अपना पूरा पैकेज बता सकते हैं और यह कह सकते हैं कि इतने रुपए हर महीने मिलते हैं और बाकी बोनस अलग से मिलता है. 

वे आगे कहते हैं कि अगर दबाव बनाना ही है तो बढ़ा कर सैलरी बता दें. आप सैलरी बढ़ाकर बताते हैं तो कौन आपकी सैलरी को चेक कर रहा है. विकास दिव्यकीर्ति सर का कहना है कि अगर कोई सैलरी पूछ रहा है तो वह आपको कंपेयर करना चाहता है और ऐसे में सैलरी बढ़ाकर बताना सही है. उनका कहना है कि जो आपको कंपेयर करना चाहते हैं उन्हें थोड़ा सा दुख देना लाजमी है और ऐसे में सैलरी ज्यादा बताने में कोई दिक्कत नहीं है. 

कई बार डॉ. विकास दिव्यकीर्ति छात्रों को मोटिवेट करने के लिए उनसे अपने जीवन के किस्से भी साझा करते हैं और करियर से जुड़े सवालों के भी जवाब देते हैं. अपनी दिनचर्या को लेकर उन्होंने बताया था कि वे सुबह 9 या 9:30 बजे उठते हैं. घर में सुबह साथ में सभी नाश्ता करते हैं और 12 या साढ़े 12 बजे तक सभी साथ मिलकर गप्पे लगाते हैं.  

विकास दिव्यकीर्ति सर का कहना है कि वे बच्चों को यह समझाते हैं कि एग्जाम को क्रैक करने के लिए थोड़ा बहुत रट्टा लगाना भी जरूरी होता है. इसके अलावा, जिसमें लॉजिक नहीं होता है उसे याद करना पड़ता है और किसी-किसी पॉइंट को याद करने के लिए रट्टा लगाना जरूरी है. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
विकास दिव्यकीर्ति सर ने बताया रिश्तेदार सैलरी पूछें तो क्या दें जवाब, आप भी सुनकर हो जाएंगे इंप्रेस
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;