विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2023

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये सब्जियां, हार्ट भी रहता है हेल्दी

Bad Cholesterol: बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में अच्छे खानपान का असर तेजी से नजर आता है. यहां ऐसी कुछ सब्जियां दी जा रही हैं जिनसे कॉलेस्ट्रोल कम होता है और जिन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये सब्जियां, हार्ट भी रहता है हेल्दी
Vegetables For Cholesterol Control: इन सब्जियों को खाने पर कम हो सकता है हाई कॉलेस्ट्रोल.

High Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल एक तरह का फैटी पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में जमकर उन्हें ब्लॉक करने लगता है. इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून सही तरह से नहीं पहुंत पाता जिससे शरीर में दर्द के साथ ही हार्ट अटैक आने तक की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकना जरूरी है. खानपान अगर अच्छा हो तो कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रुक सकता है और बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. यहां ऐसी ही कुछ सब्जियों (Vegetables) का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. जानिए कौनसी हैं ये सब्जियां जिन्हें कॉलेस्ट्रोल की डाइट (Cholesterol Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

सर्दियों की बेजान त्वचा में जान भर देंगे ये 4 फेस पैक्स, इस तरह बनाकर लगा सकती हैं आप

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली सब्जियां | Vegetables That Reduce High Cholesterol 

ब्रोकोली 

ब्रोकोली ऐसी हरी सब्जी है जिसमें हाई सोल्यूबल फाइबर होता है. इसके सेवन से बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलत सकती है. ब्रोकोली (Broccoli) में सल्फर भी होता है और यह पाचन को बेहतर करने में असर दिखाती है. ऐसे में कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए ब्रोकोली को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

बाल बढ़ाने के लिए इस तरह लगाना शुरू कर दिया नारियल का दूध, तो घुटनों तक लहराने लगेंगे केश 

मूली 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है जिससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. इसमें कैल्शियम और पौटेशियम के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो हाई बल्ड प्रेशर को कम करते हैं और दिल की दिक्कतों को दूर रखते हैं. डाइट्री फाइबर के चलते भी मूली को कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाया जा सकता है. 

गाजर 

बीटा कैरोटीन सी भरपूर गाजर (Carrot) ब्लड कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं. सोल्यूबल फाइबर पाचन तंत्र को कॉलेस्ट्रोल एब्जॉर्ब सोखने से रोकते हैं. ऐसे में गाजर डाइट में शामिल करने के लिए अच्छी सब्जी है. 

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जी पालक सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है. पालक (Spinach) खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिज मिलते हैं. इसे खाने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने में सहायता मिलती है सो अलग. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए पालक का साग, सब्जी, सूप और सलाद बनाकर भी खाया जा सकता है. 

चुकुंदर 

चुकुंदर में सोल्यूबल और इनसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं. इसमें नाइट्रेट की भी अच्छी मात्रा होती है. चुकुंदर रक्त वाहिनियों को साफ करने में असरदार है और हाई बल्ड कॉलेस्ट्रोल को भी कम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं ये सब्जियां, हार्ट भी रहता है हेल्दी
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com