Uttarakhand Tourist Places: विंटर सीजन में उत्तराखंड के इन जगहों पर घूमने का है अपना मजा

भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जहां हर साल पर्यटक पहुंचते हैं. इन्हीं में से एक है उत्तराखंड, जिसे लोग देवभूमि के नाम से भी जानते हैं. अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लानबना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना ना भूलें.

Uttarakhand Tourist Places: विंटर सीजन में उत्तराखंड के इन जगहों पर घूमने का है अपना मजा

Uttarakhand Tourist Places: पार्टनर संग बना रहे हैं घूमने का प्लान, उत्तराखंड की ये जगहें हैं बेस्ट

नई दिल्ली:

'देव भूमि' के नाम से प्रसिद्ध उत्तराखंड अपनी खूबसूरती, शांत वातावरण और मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है. इस जगह को उत्तर भारत में स्थित एक बेहद ही खूबसूरत और शांत पर्यटन केंद्र भी माना जाता है. पृथ्वी का स्वर्ग कहलाए जाने वाले उत्तराखंड की झील-झरने, हिमालय, मनोरम वादियों और तालों का दृश्य को देखा जा सकता है. उत्तराखंड में आप हिल स्टेशन और एडवेंचर दोनों का मजा ले सकते हैं. यहां कई ऐसी जगह हैं, जो पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक हैं. तो चलिए हम आपको उत्तराखंड की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप अपने पार्टनर संग घूमने जा सकते हैं. अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना ना भूलें.

stgteaig

ऑली

उत्तराखंड के गढ़वाल में एक खूबसूरत जगह है ऑली. जहां करीब 5 से 7 किलोमीटर में फैला ये छोटा सा रिसॉर्ट है. उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है. इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं. इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है. यहां जाने का सबसे बेहतर मौसम सर्दी का ही है, जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है.

Honeymoon Destinations: शादी के बाद पार्टनर के साथ बिताना है सुकून के पल, इन रोमांटिक डेस्टिनेशंस का बनाएं प्लान

चकारता

चकरता भी बेहद खूबसूरत जगह है. दिसंबर के आखिरी से लेकर आप जनवरी महीने के बीच आज यहां जा सकते हैं. दिल्ली से ये जगह 320 किमी. की दूरी पर है. ये 2100 मीटर ऊंचाई पर है. ये जगह स्नोफॉल के लिए सबसे खूबसूरत है. यहां से आप मंसूरी भी आसानी से जा सकते हैं. आप चाहें तो इधर से हिमाचल की ओर जा सकते हैं. ठंड में देवबन में खूब बर्फबारी होती है.

पहाड़ों की रानी मसूरी

मसूरी में हर साल पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ता है. मसूरी में घूमने व इस हिल स्टेशन का दीदार करना पर्यटकों की पहली पसंद मानी जाती है. यहां कैंपटी फाल, भट्टा फाल, माल रोड, जार्ज एवरेस्ट घूमने के लिए बेहद मुफीद जगह हैं. दून से मसूरी की दूरी महज 35 किलोमीटर है. वहीं, जबकि दिल्ली से दूरी महज 270 किलोमीटर है.

अकेले ट्रिप पर जाने की है प्लानिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल

चंबा

चंबा हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. जहां हर साल यहां काफी संख्या में लोग अपने पार्टनर संग पहुंचते हैं और यहां की हसीन वादियों में खो जाते हैं. यहां कई दर्शनीय स्थल व मंदिर है. यहां ठहरने के लिए अच्छे होटल भी हैं. अगर आप अपने पार्टनर संग शहरों के शोर-शराबे से दूर एकांत में रोमांटिक पल बिताना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल सही हो सकती है.

रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है, जो कुछ बेहतरीन प्राकृतिक दृश्यों और प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है. उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित, यह गंतव्य शहर की भीड़-भाड़ से दूर लाकर आपको खड़ा कर देता है. ये हिल स्टेशन हिमालय का मनमोहक दृश्य दिखाता है, जहां आपको शांतिपूर्ण वातावरण भी देखने को मिलेगा. इसके साथ ही यहां आप सेब के बागों, खुबानी और देवदार के पेड़ों से घिरे कुछ सबसे खूबसूरत बगीचे देख सकते है. इसमें घने जंगल और खूबसूरत झरने भी हैं, जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com