Turmeric side effects: हल्दी का ज्यादा सेवन इन रोगियों को पड़ सकता है महंगा, यहां जानिए इसके 3 बड़े कारण

Haldi ke nuksan: हल्दी के ज्यादा सेवन से नाक से खून आने लगता है. इसके अलावा यह पथरी, डायबिटीज और पीलिया रोगों में नुकसानदायक है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें.

Turmeric side effects: हल्दी का ज्यादा सेवन इन रोगियों को पड़ सकता है महंगा, यहां जानिए इसके 3 बड़े कारण

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के कुछ नुकसान भी हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज में
  • प्रेगनेंसी में
  • पीलिया मेें

Turmeric side effects : हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिहाज से बहुत बहुत अच्छे होते हैं. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक, कैल्शियम, आयरन, सोडियम प्रोटीन, विटामिन ई, सी आदि तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले कई संक्रमणों से बचाने का काम करते हैं. यह स्किन की चमक बनाए रखने में भी बहुत मदद करता है, लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के कुछ नुकसान भी हैं जिसे जान लेना बेहतर है, ताकि भविष्य में आपको किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी न हो.

 

 हल्दी के हैं 3 नुकसान | These are Side effects of turmeric
 

  1. प्रतिदिन  केवल एक टी स्पून हल्दी का सेवन करने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं. इससे अधिक पेट संबंधी समस्या को बुलावा देते हैं. जिनको पथरी की समस्या है उनको खासतौर से सीमित मात्रा में खाना चाहिए. दरअसल हल्दी में ऑक्सलेट मौजूद होता है, जो कैल्शियम को घुलने नहीं देता है जिससे किडनी में स्टोन के केसेज सबसे ज्यादा आते हैं. बहुत से लोग सर्दी जुकाम में या कोई चोट लगने पर हल्दी-दूध का सेवन करते हैं, उनको गर्मी के मौसम में ये घरेलू उपाय अपनाने से बचना चाहिए. क्योंकि यह परेशानी ठीक करने की बजाए बढ़ा देगी.
  2. हल्दी का सेवन ज्यादा करने से उल्टी व दस्त की समस्या भी पैदा हो जाती है, इसलिए सीमित मात्रा में ही खाएं. डायबिटीज रोगियों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है. हल्दी की तासीर गर्म होती है, जिससे नाक से खून आने की भी आशंका बढ़ जाती है. शरीर के किसी अन्य हिस्से से भी खून आ सकता है. जरा सी भी लापरवाही आपको बड़ी समस्या में डाल सकती है. एक जरूरी बात जब भी कोई फेस पैक लगाएं जिसमें हल्दी मिली हो तो ज्यादा देर चेहरे पर लगाकर न रखें, वरना चेहरा पीला पड़ सकता है.  
  3. जिनके शरीर में आयरन की कमी है, वह हल्दी का प्रयोग खाने में ज्यादा न करें. क्योंकि हल्दी आयरन को अच्छे से अवशोषित नहीं करने देती है. वहीं, पीलिया के रोगियों को तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए. गर्भवती महिला को भी हल्दी के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए, इससे गर्भपात की समस्या हो सकती है. जैसा की आपको पता है इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए.
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

माधुरी दीक्षित और श्रीराम नेने मुंबई एयरपोर्ट पर हुए स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com