दाग-धब्बों से छुटकारा और निखरी त्वचा का है सपना, तो लगाना शुरू कर दीजिए तुलसी के ये फेस पैक्स 

Tulsi Face Packs: त्वचा को तुलसी से कई फायदे मिलते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को डैमेज होने से भी बचाते हैं. जानिए किस तरह त्वचा पर लगाए जा सकते हैं तुलसी के फेस पैक्स. 

दाग-धब्बों से छुटकारा और निखरी त्वचा का है सपना, तो लगाना शुरू कर दीजिए तुलसी के ये फेस पैक्स 

Tulsi For Glowing Skin: निखरी और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे तुलसी के फेस पैक. 

Face Mask: घरों में अक्सर ही तुलसी का पौधा लगाया जाता है. तुलसी ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि त्वचा पर भी इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं. तुलसी (Tulsi) एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटीसेप्टिक गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसे चेहरे पर लगाने से एक्ने, झुर्रियां, फाइन लाइंस और गहरे धब्बे (Dark Spots) कम होने लगते हैं. इसके साथ ही, स्किन पर होने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दूर करने में भी तुलसी का असर देखा जा सकता है. यहां जानिए घर पर किस तरह आसानी से तुलसी के अलग-अलग फेस पैक बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये फेस पैक्स स्किन को निखारने में तो असरदार है हीं, साथ ही चेहरे को बेदाग और कोमल भी बनाते हैं. 

सफेद बालों को करना है काला तो घर पर बनाएं ये नेचुरल डाई, तुरंत होगी तैयार और असर भी दिखेगा तेजी से 

निखरी त्वचा के लिए तुलसी के फेस पैक्स | Tulsi Face Packs For Glowing Skin 

तुलसी और बेसन 

चेहरे से दाग-धब्बे, झाइयों और टैनिंग को दूर करने के लिए तुलसी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए आपको बेसन, तुलसी और शहद की जरूरत होगी. बेसन स्किन को ऑयली बनाने वाले सीबम को कंट्रोल करता है और शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ बनाने में मददगार हैं. 

फेस पैक बनाने के लिए एक कप तुलसी के ताजा पत्ते लेकर पीस लें और महीन पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच बेसन डालें और एक चम्मच शहद मिलाएं. इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं. बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

h2g10nko

तुलसी और नीम 

ऑयली स्किन, एक्ने वाली स्किन और पिंपल्स को दूर करने के लिए तुलसी और नीम का यह फेस पैक लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए तुलसी और नीम के पत्तों (Neem Leaves) को धोकर पीस लें. इनका स्मूद पेस्ट बनाने के बाद कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

तुलसी और दूध 

स्किन से टैनिंग दूर करने के लिए तुलसी और दूध से बनने वाले इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. यह फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स लेकर पिस लें. इसमें एक कप ताजा तुलसी के पत्ते मिलाकर पीस लें. इसमें एक चम्मच दूध मिलाएं. पेस्ट बन जाने के बाद चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

vtke4ng8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com