Mango pickles की यह रेसिपी है बेहद आसान, बस 5 मिनट में बनकर हो जाती है तैयार, यहां जानिए बनाने की विधि

Pickle recipe : जब आम के अचार की बात आती है तो मुंह में पानी आना लाजमी है. यह ऐसी चीज है जिसके बिना खाना कंप्लीट ही नही होता है, खासकर भारतीय भोजन. यहां पर आपको ऐसा तरीका बताया जा रहा है जिससे आप झट से मैंगो पिकल्स बनाकर तैयार कर लेंगी, तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी.

Mango pickles की यह रेसिपी है बेहद आसान, बस 5 मिनट में बनकर हो जाती है तैयार, यहां जानिए बनाने की विधि

Easy recipe : इस विधी से पांच मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा आम का आचार.

खास बातें

  • यह रेसिपी बहुत आसान है.
  • यह आम का अचार बनाने में केवल 5 मिनट लगेंगे.
  • स्वाद से होता है भरपूर.

Instant mango pickle recipe : गर्मियों मौसम में तो लोग अचार को भोजन का हिस्सा जरूर बनाते हैं. खासकर आम का अचार खाने की थाली में अपनी मौजूदगी बनाए रहता है. इस पिकल को लोग ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए इसकी खपत ज्यादा होती है. ऐसे में मेहमान घर में आने वाले हैं और अचार ना हो तो परेशान होने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप यहां बताई जा रही रेसिपी से जल्दी से मैंगो पिकल्स बना सकती हैं.

Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम, दूध से चमकते दिखेंगे दांत 

बनाने के लिए सामग्री | Ingredients for mango pickles

2 कच्चे आम क्यूब शेप में कटे हुए
3 टेबल स्पून सरसों का तेल
1/4 मेथी पाउडर
1 टेबल स्पून राई
1 टेबल स्पून नमक
2 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 हींग
1 टेबल स्पून हल्दी पाउडर

बनाने की विधि | Mango pickle recipe

आपको सबसे पहले क्यूब साइज कटे आमों पर नमक की कोटिंग करके एक बरतन में साइड  करके रख लेना है. फिर एक सॉस पैन को गैस पर चढ़ा दीजिए जब वह गमर हो जाए तो सरसों का तेल डाल दीजिए और उसमें राई और हींग डालकर फ्राई तैयार कर लीजिए. अब इसमें लाल मिर्च और हल्दी डालकर गैस को बंद कर दीजिए. अब इस मिश्रण को कटे आम जो आपने साइड में रखे हैं उसके ऊपर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अब इसे 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. अब आपका इंस्टेंट मैंगो पिकल्स रेसिपी खाने के लिए तैयार है. इसे आप पराठा, खिचड़ी या दाल चावल  या किसी और डिश के साथ खाने का आनंद उठा सकती हैं. वहीं यह आसान अचार रेसिपी घर में अचानक आए मेहमान के सामने शर्मिंदा होने से भी बचा लेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com