विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2024

अगर रोज इस तरह से धो रही हैं बाल तो हो जाएंगे रुखे, एक इंच भी नहीं बढ़ेंगे, आज से कर दें बंद

Hair wash tips : ठंड के मौसम में रूखी और ठंडी हवाओं बालों की नमी छीन कर उन्हें रूखा बना देती हैं. ऐसे में बालों को वॉश करने का सही तरीका ही उन्हें रुखा और बेजान होने से बचा सकता है.

अगर रोज इस तरह से धो रही हैं बाल तो हो जाएंगे रुखे, एक इंच भी नहीं बढ़ेंगे, आज से कर दें बंद
Winter hair wash : आइए जानते हैं विंटर हेयर वॉश के 5 स्टेप्स (5 Steps Hair wash).

Hair Wash: सर्दी ( winter) के मौसम में रूखी और ठंडी हवाएं बालों की नमी (Hair Moisture) छीन कर उन्हें रूखा बना देती हैं. बालों को बेजान नजर आने से बचाने के लिए जल्दी जल्दी हेयर वॉश (Hair Wash) करने से बालों के गिरने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में बालों को वॉश करने का सही तरीका ही उन्हें रुखा और बेजान (Dry And Dull Hair) होने से बचा सकता है. आइए जानते हैं विंटर हेयर वॉश के 5 स्टेप्स (5 Steps Hair wash) ताकि इस बार ठंड के मौसम में बालों की देखभाल (Hair care) में कोई कमी न जाए.

मम्मियों के लिए ट्विंकल खन्ना के अनोखे टिप्स, जानिए पैरेंटिंग पर एक्ट्रेस के मजेदार सुझाव क्या हैं

हेयर वॉश के  स्टेप्स (Steps Hair wash)

मसाज

बालों में रुखेपन का कारण नरिशमेंट की कमी हो सकती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में बालों को वॉश करने से पहले हेड मसाज करना न भूलें. इसके लिए किसी भी नैचुरल ऑयल से अच्छे से स्कैल्प पर मसाज करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

हॉट टॉवल

हेड मसाज के बाद बालों को हॉट टॉवल ट्रीटमेंट दें. इसके लिए टॉवेल को गर्म पानी डाल भिंगों ले और उसे निचोड़ कर बालों में बांध लें. इससे बालों के रूट्स को मजबूती मिलेगी और बालों की चमक लौट आएगी.

नैचुरल मॉश्चराइजर

बालों को रूखेपन से बचाने के लिए वॉश करने से पहले उन्हें मॉश्चराइज करें. इसके लिए सेब के सिरके में बेकिंग सोडा और पानी डाल कर उससे बालों को धोएं. इससे बालों पर जमी प्रदूषण और गंदगी साफ हो जाएगी.

हेयर वॉश

बालों को वॉश करने के लिए कैमिकल वाले शैंपू की जगह नैचुरल और हर्बल शैंपू का येज करें. अपने बालों के अनुसार शैंपू का यूज करें. बालों से शैंपू को अच्छे से निकाले और हेयर वॉश के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का यूज न करें.

Latest and Breaking News on NDTV

हेयर मास्क

शैंपू करने के बाद बालों को रूखा होने से बचाने के लिए आफ्टर शैंपू हेयर मास्क का उपायोग करें. हल्के गीले बालों पर रूट्स शुरू कर टिप्स तक मास्क को लगाएं. इससे बालों की ड्राइनेस और फ्रिजीनेस कम हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
अगर रोज इस तरह से धो रही हैं बाल तो हो जाएंगे रुखे, एक इंच भी नहीं बढ़ेंगे, आज से कर दें बंद
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com