विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

मुल्तानी मिट्टी सही तरह से ना लगाने पर निखार नहीं आएगा चेहरे पर, इन 5 तरीकों से Multani Mitti का मिलता है फायदा 

Multani Mitti Face Packs: घर पर उबटन या फेस पैक्स बनाने में मुल्तानी मिट्टी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो स्किन चमक उठती है. 

Read Time: 4 mins
मुल्तानी मिट्टी सही तरह से ना लगाने पर निखार नहीं आएगा चेहरे पर, इन 5 तरीकों से Multani Mitti का मिलता है फायदा 
Face Packs For Glowing Skin: चेहरे को निखारने के लिए लगाई जा सकती है मुल्तानी मिट्टी.

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो चेहरे पर चमक नजर आने लगती है. यूं तो स्किन केयर में अक्सर ही कई चीजें शामिल की जाती हैं लेकिन मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) एक ऐसी चीज है जिसका फेस पैक बनाते समय इस्तेमाल होता ही है. मुल्तानी मिट्टी में ऐसे कई प्राकृतिक गुण होते हैं जिनके चलते वो स्किन से एक्सेस ऑयल निकालती है और फोड़े-फुंसियों, दाग-धब्बों और त्वचा के बेजानपन को दूर करने में कारगर है. यह स्किन को हाइड्रेटेड भी रखती है और इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ-साथ बालों पर भी खूब किया जाता है. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी वैसे तो बहुत से लोग लगाते हैं लेकिन अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल ना किया जाए तो उसका कुछ खास असर नजर नहीं आता है. यहां जानिए किस तरह मुल्तानी मिट्टी के असरदार फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

स्किन ना होने लगे डैमेज इसलिए घर से निकलने से पहले जरूर लगाएं ये चीजें, त्वचा की चमक बनी रहेगी 

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs 

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स आएदिन होते रहते हैं तो इस फेस पैक को लगाकर देखिए. एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें जरूरत के अनुसार शहद मिला लें. अब इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन चमक जाएगी. 

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर 

टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने पर चेहरे पर चमक आ जाती है. इससे ऑयल कंट्रोल (Oil Control) होने में भी मदद मिलती है. मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

मुल्तानी मिट्टी और दूध 

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर लगा सकते हैं. पेस्ट बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध और एलोवेरा जैल डालें. इसे 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी और आलू 

इस फेस पैक से डार्क सर्कल्स की दिक्कत दूर होती है. आलू (Potato) को घिसकर मुल्तानी मिट्टी में डालें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. डार्क सर्कल्स हल्के होने लगेंगे. 

मुल्तानी मिट्टी और नीम 

चेहरे से अशुद्धियां हटाने और पिंपल्स की दिक्कत दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नीम का फेस पैक लगाएं. एक चम्मच नीम पाउडर (Neem Powder) को 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में डालें और थोड़ा नींबू का रस और पानी डालकर पेस्ट बना लें. 15 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
मुल्तानी मिट्टी सही तरह से ना लगाने पर निखार नहीं आएगा चेहरे पर, इन 5 तरीकों से Multani Mitti का मिलता है फायदा 
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Next Article
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;