प्रोटीन से भरपूर ये 4 सूप हैं वजन घटाने में बेहद कारगर, इन्हें इस तरह बनाकर पीएं, तेजी से वेट होगा कम

Weight Loss Soup: अगर आप भी अपनी डाइट में कुछ ऐसा शामिल करना चाहते हैं जिससे तेजी से वजन घटने लगे, तो ये सूप आपके लिए बेस्ट हैं. इन्हें आसानी से बनाया भी जा सकता है. 

प्रोटीन से भरपूर ये 4 सूप हैं वजन घटाने में बेहद कारगर, इन्हें इस तरह बनाकर पीएं, तेजी से वेट होगा कम

Weight Loss: सूप पोषण से भरपूर होते हैं और झटपट पच भी जाते हैं. इन्हें पीकर आपका वजन घटने लगेगा.

Weight Loss Diet: वजन घटाने में डाइट की बहुत बड़ी भूमिका होती है. आप जिम में चाहे कितना ही पसीना बहा लें लेकिन अगर आपका खान-पान अच्छा नहीं है तो आपका वजन टस से मस नहीं होगा. सूप आपकी डाइट (Diet) में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के साथ-साथ आपके शरीर के मोटापे को भी कम करता है. देखते ही देखते कुछ ही दिनों में आपका वजन कंट्रोल में आ जाएगा. यहां कुछ ऐसी ही सूप (Soup) की रेसिपी दी गई हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए 5 प्रोटीन से भरपूर सूप | 5 Protein-Packed Soups For Weight Loss 

चिकन सूप 

ci5f03fg

इस सूप को बनाने के लिए 100 ग्राम राजमा को उबाल लें और इसका पानी बचाए रखें. टमाटर को रोस्ट करें और पीस लें. अब चिकन को छोटे टुकड़ों में काटें. पैन में चिकन को ऑलिव ऑयल में हल्का पका कर इसमें कटे प्याज, लहसुन और पिसा टमाटर डालें. अब राजमा के पानी को इसमें डालें. अलग से राजमा और अंकुरित मूंग में नमक, काला नमक आदि डालकर सूप के साथ परोसें.


कद्दू का सूप 

jd3rhk58

पैन गर्म करके उसमें 1 डालचीनी, एक छोटा चम्मच जीरा और इलायची डालें. 30 सेकंड के लिए पकाएं. अब अदरक लहसुन का पेस्ट और 1 बीच से कटी हरी मिर्च डालें. एक कटा प्याज डालकर 3-5 मिनट पकाएं. अब इसमें आधा कप लाल दाल, 2 हरी क्रेनबेरी, आधा कसा हुआ कद्दू डालकर 5 मिनट पकाएं. सब्जियों का पानी डालकर पकाने के बाद सूप को ब्लेन्ड करके परोसें. 

पालक का सूप 

7lt7uke8

सरसो का तेल गर्म करके उसमें हरी मिर्च, सरसो के दाने, अदरक डालें और ऊपर से हल्दी पाउडर, कड़ी पत्ता, कटा प्याज और सौंफ डालें. कोटेज चीज को काटकर उसमें नमक, काली मिर्च, ओलिव ऑयल डालकर ओवन में 15-20 मिनट बेक कर लें. पैन में भिगोई दाल और सब्जियों का पानी डालें, कटा पालक मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालकर चीज के साथ परोसें. आप इसे बर्फ मिलाकर ठंडा भी पी सकते हैं.


टमाटर-गाजर का सूप 

r4r4sjh8

आधा किलो टमाटर और 200 ग्राम गाजर लें. दोनों को काटकर नमक डालकर उबाल लें. ब्लेन्ड करके थोड़ा और पानी मिलाएं और कुछ देर पकाएं. अब इसमें नमक और काली मिर्च डालकर गर्म सर्व करें. 

सोशल मीडिया पर वायरल प्रदीप मेहरा ने एनडीटीवी से कहा, 'लोगों ने मुझे मोटिवेट किया'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com