चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए लगाकर देख लीजिए मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स, बेजान त्वचा भी खिल जाएगी

Multani Mitti Face Packs: स्किन को निखारने में कमाल का असर दिखाती है मुल्तानी मिट्टी. यहां जानिए किस तरह मुल्तानी मिट्टी से फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए लगाकर देख लीजिए मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स, बेजान त्वचा भी खिल जाएगी

Multani Mitti For Glowing Skin: चेहरा निखारने के लिए इस तरह लगा सकते हैं मुल्तानी मिट्टी. 

Skin Care: स्किन केयर में घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल की बात होती है तो मुल्तानी मिट्टी का जिक्र जरूर आता है. मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे को चमक प्रदान करता है, निखार देता है, दाग-धब्बे हल्के करने में मदद करता है और एक्सेस ऑयल को निकालने में भी मददगार है. ऐसे में अलग-अलग तरह से बनाए गए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के फेस पैक्स स्किन को अलग-अलग फायदे देते हैं. इसीलिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फेस पैक्स में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए कैसे मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिससे त्वचा दमकती हुई नजर आए. 

चेहरे की गहरी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती हैं घर की ये 5 चीजें, आलू-टमाटर भी आते हैं काम

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs 

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

चेहरे को चमकदार और निखरा हुआ बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद (Honey) का एकसाथ इस्तेमाल किया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद, नींबू का रस और थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें टमाटर का रस भी डाल सकते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो सें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

बालों की सफेदी दूर करता है घर पर बना यह तेल, नियमित इस्तेमाल से दिखता है कमाल का असर

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल 

ऑयली स्किन पर खासतौर से इस फेस पैक का असर नजर आता है. एक कप मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन मुलायम और ऑयल फ्री नजर आएगी. 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर

चेहरे से टैनिंग (Tanning) हटाने और दाग-धब्बों को कम करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. टमाटर का रस लें और उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन का पाउडर और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

मुल्तानी मिट्टी और चंदन 

मुल्तानी मिट्टी और चंदन का कोंबिनेशन चेहरे को चमकदार बना देता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाएं और उसमें जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. फेस पैक बनाने के बाद चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. इसे 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Amitabh और Jaya की इस फिल्म में था मीर तक़ी मीर के क़लाम से बना गाना | Bollywood Gold