चेहरे पर नजर आती है गंदगी की परत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी 

Homemade Scrubs: चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जम जाने पर स्किन का निखार फीका पड़ने लगता है. ऐसे में घर पर बनाकर लगाए जाने वाले ये स्क्रब्स स्किन को साफ और चमकदार बनाने में असरदार साबित होते हैं. 

चेहरे पर नजर आती है गंदगी की परत तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी 

Scrubs For Face: इस तरह घर पर तैयार करें स्क्रब. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख के लिए फेस वॉश और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ही काफी नहीं है. स्किन पर डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं जिन्हें दूर करना भी जरूरी है. इसके लिए मुंह धोने भर से ही काम नहीं चलता बल्कि स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है. स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. आपको चेहरे को स्क्रब करने के लिए बाहर से स्क्रब खरीदने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि घर पर बने स्क्रब (Homemade Scrub) भी चेहरे पर कमाल का असर दिखाते हैं. ये पूरे तरह प्राकृतिक तो होते ही हैं साथ ही 2 से 3 मिनट का इस्तेमाल ही त्वचा की सतह से हर तरह की गंदगी को दूर कर देते हैं.  

त्वचा पर केमिकल नहीं बल्कि इन 5 देसी चीजों को देखें लगाकर, निखार से चमकता हुआ दिखेगा चेहरा 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए होममेड स्क्रब | Homemade Scrub For Dead Skin Cells Removal 

चीनी का स्क्रब 

चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub) बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच ही चीनी मिला लें. इसे हल्का मिलाएं जिससे चीनी के कण छोटे हो जाएं. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से घुमाएं और फिर चेहरा धो लें. इस्तेमाल के बाद आपको चेहरा साफ और निखरा हुआ नजर आएगा. 

कॉफी स्क्रब 

ड्राई स्किन के लिए खासतौर से कॉफी का यह स्क्रब (Coffee Scrub) बेहद फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच पिसी कॉफी में एक चम्मच पानी मिला लें. इसमें चाहे तो नारियल का तेल और शहद भी मिलाया जा सकता है. इसे चेहरे पर हल्के हाथ से मलें और 2 से 3 मिनट बाद धो लें. स्किन एक्सफोलिएट होगी और साफ नजर आएगी. 

emif6jmg

ओटमील स्क्रब 

इस स्क्रब को बनाने के लिए ओटमील को बारीक पीस लें. अब 2 चम्मच दही में 2 चम्मच ओटमील का पाउडर मिलाएं और एक चम्मच शहद डाल लें. बस तैयार है आपका स्क्रब. इस स्क्रब को चेहरे पर 2 से 3 मिनट मलने के बाद आप फेस पैक की तरह 10 से 15 मिनट भी लगाए रख सकते हैं. 

संतरे के छिलके का स्क्रब 

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लेने के बाद पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर का इस्तेमाल चेहरे को निखार देता है. संतरे के छिलके का स्क्रब (Orange Peel Scrub) बनाने के लिए बराबर मात्रा में संतरे के छिलके और दही को मिला लें. इसे चेहरे पर मलकर धो लें. 

pkc25ld8

भारत का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले इस हिल स्टेशन की आप भी कर सकते हैं सैर, गर्मियों में घूमने का बना लीजिए प्लान 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पामेला चोपड़ा की प्रार्थना सभा में शामिल हुए सलमान खान, आमिर खान और अन्य सितारे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com