भारत का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले इस हिल स्टेशन की आप भी कर सकते हैं सैर, गर्मियों में घूमने का बना लीजिए प्लान 

Scotland Of India: अगर आप विदेश की यात्रा करना चाहते हैं लेकिन बजट कम पड़ रहा है तो भारत का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले इस शहर चले जाइए. विदेश से भी ज्यादा मजा आएगा.

भारत का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले इस हिल स्टेशन की आप भी कर सकते हैं सैर, गर्मियों में घूमने का बना लीजिए प्लान 

Best Travel Destination: गर्मी की छुट्टियों में घूमने-फिरने के लिए परफेक्ट है यह जगह. 

Travel: भारत के ऐस कई शहर और कस्बे हैं जिन्हें विदेशों के नाम से जोड़कर उनकी खूबसूरती का अंदाजा लगाया जाता है. जैसे औली को मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है, कश्मीर को धरती पर स्वर्ग कहकर पुकारते हैं और बिल्कुल इसी तरह कर्नाटक में स्थित कूर्ग (Coorg) को भारत का सकॉटलैंड (Scotland Of India) कहते हैं. भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग एक पहाड़ी शहर है जहां का मौसम, शिल्प, हरियाली, पर्वत-पहाड़ और विशाल झरने मन मोह लेते हैं. यहां जानिए कूर्ग की खूबसूरती के बारे में और यह भी कि यहां घूमने के लिए क्या-क्या है जो आपकी ट्रिप को परफेक्ट बना देगा. 

Weight Gain: चाहते हैं बढ़ जाए वजन तो आज से ही आलू को इस तरीके से खाना कर दीजिए शुरू, शरीर बनने लगेगा सुडौल 

भारत का स्कॉटलैंड कूर्ग | Coorg- Scotland Of India 

48h7sa7g

कूर्ग बैंगलुरु से 8 किलोमीटर की दूरी पर है और मैसूर से यहां पहुंचने में 4 घंटों का समय लगता है. वीकेंड ट्रिप (Weekend Trip) के लिए भी यह जगह एकदम परफेक्ट है. कूर्ग के टूरिस्ट स्पॉट्स सोमवारवेट, मदिकेरी और विराजपेट इन तीन हिस्सों में बंटे हैं. यहां कूर्ग के सबसे अच्छे होटल और होमस्टे भी मिल जाते हैं. कूर्ग भारत के सबसे पुराने शहरों की गिनती में आता है और इसे इसकी प्राकृतिक छटा के साथ-साथ लोक-कथाओं और युद्ध की कहानियों के लिए भी जाना जाता है. यहां कूर्ग की उन ट्रेवल डेस्टिनेशंस के बारे में बताया जा रहा है जहां घूमने का अपना ही एक अलग मजा है. 

2kqhes5g

दुबारे एलिफेंट कैंप 

कूर्ग में घूमने के लिए सबसे रोचक जगहों में से एक है दुबारे एलिफेंट कैंप. यह कैंप कावेरी नदी के तट पर बसा है. यहां अनाथ हाथियों को रखा जाता है और पाला जाता है. इस कैंप में कई तरह की एक्टिविटीज भी करवाई जाती हैं. अगर आपने फिल्म 'द एलिफेंट विस्परर' देखी है तो आपको यहां बेहद मजा आएगा. 

एबी फॉल्स 

एबी फॉल्स या अब्बे जल प्रपात बड़ा झरना है जो मदिकेरी के करीब स्थित है. सूरज की धूप से छिटककर गिरते हुए से इस झरने के करीब खड़े होने भर से ही आप यहां की खूबसूरती से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. ऐसा लगेगा जैसे आपकी सांस अटक कर रह गई है और जब पानी की छींटे सीधा चेहरे पर पड़ेंगी तो आप सबकुछ भूलकर बस खुदको हंसता-खिलखिलाता हुआ पाएंगे. 

ब्रह्मगिरि शिखर 

कूर्ग में ब्रह्मगिरि शिखर ( Brahamagiri Peak) पश्चिमी घाट की सबसे ऊंटी चोटी है. जिन लोगों को नई-नई जगह एक्सप्लोर करने में मजा आता है वे यहां ट्रेक करने आ सकते हैं. आपको जंगलों से होते हुए अलग-अलग कैंपिंग स्पॉट्स भी मिलेंगे, अपूर्व सुंदरता वाले फूल दिखेंगे, पक्षियों की कलकल सुनाई पड़ेगी और सूरज उगते देखने का तो मजा ही कुछ और होगा. 

डॉक्टर से जानिए आयुर्वेद में किन 4 चीजों को रात में खाने से किया जाता है मना, शरीर में करती हैं जहर जैसा असर

पामेला चोपड़ा की प्रार्थना सभा में शामिल हुए सलमान खान, आमिर खान और अन्य सितारे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com