त्वचा पर केमिकल नहीं बल्कि इन 5 देसी चीजों को देखें लगाकर, निखार से चमकता हुआ दिखेगा चेहरा 

Desi Skin Care: त्वचा की देखभाल में आपने बाजार में बिकने वाले कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो किया ही होगा. अब देखिए त्वचा पर कुछ देसी चीजें लगाकर जो स्किन को देती हैं बेदाग निखार. 

त्वचा पर केमिकल नहीं बल्कि इन 5 देसी चीजों को देखें लगाकर, निखार से चमकता हुआ दिखेगा चेहरा 

Desi Things For Face: स्किन के लिए बेहद अच्छी हैं ये चीजें. 

Skin Care: अपने स्किन केयर रूटीन में केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स की बजाय आप कुछ ऐसी देसी चीजों को इस्तेमाल कर सकती हैं जो त्वचा को बेदाग निखार देती हैं. केमिकल वाली चीजें तेजी से असर जरूर दिखाती हैं, लेकिन देसी चीजें (Desi Things) धीरे-धीरे ही सही लेकिन स्किन को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाने में कारगर हैं. इनका असर भी कई ज्यादा बेहतर नजर आता है. इसके अलावा इन चीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, एंजाइम और स्किन को नमी देने वाले गुण भी पाए जाते हैं. यहां जानिए स्किन के लिए अच्छी इन देसी चीजों के नाम और चेहरे पर लगाने के तरीकों के बारे में. 

गर्मियों में धूप से हो गई है टैनिंग तो ये 7 नुस्खे हैं आपके लिए, Tanning होगी साफ और निखरा दिखेगा चेहरा 

निखरी त्वचा के लिए देसी चीजें | Desi Things For Glowing Skin 

शहद 

शहद को इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के चलते स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है. यह स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के साथ ही एक्ने की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. इसके अलावा शहद (Honey) स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से भी बचाता है. इसे चेहरे पर सादा लगाकर 5 से 10 मिनट रखने के बाद धो सकते हैं या फिर स्क्रब और फेस पैक बनाने में शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

crbag4q8

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर होती है हल्दी. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. हल्दी को स्किन पर चमक और निखार पाने के लिए लगाया जा सकता है. इसे सन डैमेज से बचने के लिए भी लगाया जा सकता है. हल्दी (Turmeric) को बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं, इसे शहद में डालकर लगा सकते हैं या फिर इसका इस्तेमाल दूध के साथ भी किया जा सकता है. 

कॉफी 

कॉफी को स्किन केयर में तरह-तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर अंडर आई डार्क सर्कल्स (Dark Circles) से परेशान हैं तो कॉफी को शहद में मिलाकर आंखों के नीचे लगा लें और कुछ देर बाद धो लें. इसे फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं और आप कॉफी स्क्रब भी बना सकती हैं. कॉफी स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर एक-दो मिनट मलने के बाद धो लें. 

संतरा 

विटामिन सी से भरपूर संतरा स्किन के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. संतरे में हाइपरपिग्मेंटेशन से लड़ने वाले गुण होते हैं. इसे चेहरे के डार्क सर्कल्स मिटाने के लिए भी लगाते हैं. आप संतरे का रस स्किन पर लगा सकती हैं, इसके पल्प से फेस मास्क बना सकती हैं या फिर संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर फेस मास्क की तरह लगाएं. 

bs6qgc8o

टमाटर 

टमाटर कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी भरपूर होता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस (Tomato Juice) निकाल लें. अब इसमें रूई डुबाएं और चेहरे पर टमाटर के रस को लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी और टैनिंग भी दूर होगी. 

चेहरे की झुर्रियों को कम करने में असरदार है इस फल का रस, जान लीजिए नाम और लगाने का तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पामेला चोपड़ा की प्रार्थना सभा में शामिल हुए सलमान खान, आमिर खान और अन्य सितारे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com