Skin Care: गर्मियों में जब स्किन होने लगे बहुत ज्यादा ड्राई तब काम आते हैं ये 4 फेस पैक, चेहरे पर आती है नेचुरल नमी 

Dry Skin Face Pack: अगर आप भी बढ़ती गर्मी में चेहरे के रूखेपन या ड्राई स्किन से परेशान हैं तो ये फेस पैक आपकी इस दिक्कत को दूर करने में मदद करेंगे.

Skin Care: गर्मियों में जब स्किन होने लगे बहुत ज्यादा ड्राई तब काम आते हैं ये 4 फेस पैक, चेहरे पर आती है नेचुरल नमी 

Dry Skin के लिए बेस्ट हैं ये 4 फेस पैक्स.

Skin Care: गर्मियों में अगर कोई एक चीज है जो सबसे ज्यादा परेशान करती है तो वह है ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत. स्किन इतनी रूखी-सूखी हो जाती है कि फटी हुई दिखने लगती है और सारी खूबसूरती बस गर्मी की धूप और धूल में ही मिल जाती है. ऐसे में आपको अपनी स्किन की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. आपकी स्किन के लिए अगर मॉइश्चराइजर (Moisturizer) भी सही काम नहीं कर पा रहा तो आपको अपने चेहरे को नेचुरल नमी देने की जरूरत होती है. इसके लिए अपने खानपान में सुधार करने के साथ-साथ आप कुछ फेस पैक्स (Face Packs) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से घर पर ही आसानी से साफ हो सकती है काली गर्दन, दो ही दिनों में दिखने लगेगा असर

ड्राई स्किन के लिए 4 फेस पैक्स | 4 Face Packs For Dry Skin 

खीरे का फेसपैक 

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है. आधा खीरा (Cucumber) लीजिए और उसे छीलकर घिस लीजिए. अब इस खीरे में एक चम्मच चीनी मिलाइए और चेहरे पर लगा लीजिए. 10 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. आपका चेहरा खिला-खिला दिखने लगेगा. 

केले का फेसपैक 

ये फेसपैक चेहरे को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर देता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए केले को मसल कर उसमें एक चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल मिला लें. अब इसे चेहरे पर 10-15 मिनट रखने के बाद धोएं. आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक 

मुल्तानी मिट्टी को उसके गुणों के चलते लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. गर्मियों में तो ये शरीर को ठंडक देने के लिए ही जाना जाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद (Honey) डालकर पानी से अच्छा सा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें, आपको चेहरे पर निखार दिखने लगेगा. 

एलोवेरा फेस पैक 

एलोवेरा भी चेहरे के लिए मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. 2 चम्मच एलोवेरा के जेल को लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट रख कर धो लें. आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार भी लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com