Dark Neck: इन 5 तरीकों से घर पर ही आसानी से साफ हो सकती है काली गर्दन, दो ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Dark Neck Home Remedies: गर्दन पर मैल जम गया है और वह बुरी दिखने लगी है तो बिना वक्त गंवाए अपनाइए ये घरेलू उपाय, फिर से निखर उठेगी गर्दन की त्वचा.

Dark Neck: इन 5 तरीकों से घर पर ही आसानी से साफ हो सकती है काली गर्दन, दो ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Dark Neck से इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं निजात.

Home Remedies: अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को लेकर तो बहुत सजग और फिक्रमंद रहते हैं. चेहरा दमकता रहे इसकी कोशिश बनी रहती है. चेहरे को साफ-सुथरा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स लगाने से लेकर घरेलू उपाय तक करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि चेहरा तो चमक उठा लेकर उसके नीचे गर्दन काली और खुरदरी नजर आ रही है. अगर आपकी गर्दन काली पड़ गई है और मैल जमी दिखने लगी है तो आप कुछ कारगर घरेलू उपायों को आजमाकर इसके कालेपन को दूर कर सकते हैं.
 

मैल जमी गर्दन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे  | Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck

गुलाब जल के साथ कच्चा पपीता और दही

कच्‍चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और अब इसमें गुलाबजल (Rose Water) और थोड़ी सी दही मिला लें. इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से गर्दन पर लगाएं और करीब 15 मिनट रखने के बाद इसे रगड़ते हुए धो लें.

हल्दी, दूध और बेसन

इस पैक को तैयार करने के लिए आप बेसन और दूध एक-एक चम्मच लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें. इस पैक को गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें. सूख जाने पर इसे स्क्रब (Scrub) करते हुए धोएं. हफ्ते भर तक ऐसा करने से आपकी गर्दन बिल्कुल साफ नजर आने लगेगी. गर्दन की त्वचा रूखी हो गई हो तो इस पेस्ट में थोड़ी मलाई भी मिला सकते हैं.

 

बेसन के साथ नींबू

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालें. इस पेस्ट को काली गर्दन (Dark Neck) पर अच्छे से फैला लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद स्क्रब करते हुए इसे धो लें.  
 

आलू, चावल और गुलाब जल

एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें उतना ही आलू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को बनाने के लिए इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और 15-20 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दें, सूखने पर इसे पानी से धो दें.

 

शहद और नींबू

एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस और उतना ही शहद डालकर मिलाएं. तैयार हुए शहद नींबू के पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर अप्लाई करें. इससे न ही सिर्फ गर्दन पर जमा कालापन दूर होगा बल्कि बढ़ती उम्र के निशान भी दूर हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलिया भट्ट का शानदार बर्लिन लुक, बेहद खूबसूरत आईं नजर