बाल सफेद हो गए हैं तो इन 3 में से बस एक हेयर मास्क लगाकर देख लीजिए, काले हो जाएंगे White Hair 

White Hair Home Remedies: अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हो गए हैं तो घर पर ही हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगा सकते हैं. इन हेयर मास्क से सफेद बाल काले होने लगते हैं. 

बाल सफेद हो गए हैं तो इन 3 में से बस एक हेयर मास्क लगाकर देख लीजिए, काले हो जाएंगे White Hair 

Hair Mask For White Hair: इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

Hair Care: उम्र बढ़ने से ही नहीं बल्कि और भी कई वजहों से बाल सफेद होने लगते हैं. खराब डाइट, जीवनशैली का बेकार होना, हार्मोनल चेंजेस, गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, जेनेटिक्स और स्ट्रेस भी बालों के सफेद होने का कारण बनते हैं. ऐसे में सफेद बालों (White Hair) को काला करने के लिए कई उपाय हैं जिनमें घर पर बने हेयर मास्क भी शामिल हैं. इन हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाने पर एक-एक सफेद बाला काला हो जाएगा. जानिए कैसे बनाएं ये हेयर मास्क.

अब भी घर से जाने का नाम नहीं ले रही हैं चींटियां तो आजमाकर देख लें ये 5 तरीके, Ants हो जाएंगी गायब

सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask To Darken White Hair 

करी पत्तों का हेयर मास्क 

काले बाल (Black Hair) पाने के लिए इस हेयर मास्क को बनाकर लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर पीस लें. इसमें 2 चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं और साथ ही ब्राह्मी पाउडर भी डाल लें. पानी मिलाकर इस हेयर मास्क को तैयार करें. सिर पर एक घंटा इस हेयर मास्क को लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. सफेद बाल काले होने लगेंगे. 

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

मेहंदी और इंडिगो 

अक्सर मेहंदी को सिर पर लगाने पर सफेद बाल काले होने के बजाय पीले या संतरी दिखने लगते हैं. ऐसे में मेहंदी के साथ इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) मिलाकर देखें. इन दोनों को बराबर मात्रा में मिक्स करें और पानी के साथ पेस्ट बना लें. सिर पर इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. बाल काले हो जाएंगे. 

प्याज और आंवला 

सफेद बालों पर रामबाण साबित होने वाले इस हेयर मास्क को बनाकर भी लगाया जा सकता है. एक कटोरी में 2 चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच काली हल्दी, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच आंवले का रस (Amla Juice) मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर रातभर लगाकर रखने के बाद सुबह सिर धोकर हटाएं. बालों पर इसका कमाल का असर नजर आता है और इसके नियमित इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से काले बनते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.