ढीली हो रही चेहरे की त्वचा को करना है टाइट तो इस फल से करें फेशियल, एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं स्किन को 

Fruit Facial: चेहरे पर कई तरह के फ्रूट फेशियल्स किए जा सकते हैं. इन फेशियल्स से झुर्रियां कम हो सकती हैं और चेहरे पर चमक आती है सो अलग. 

ढीली हो रही चेहरे की त्वचा को करना है टाइट तो इस फल से करें फेशियल, एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं स्किन को 

Skin Tightening Facial: स्किन को टाइट और झुर्रियों को कम करता है यह फेशियल. 

Skin Care: स्किन केयर में फलों को अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. ऐसे कई फल हैं जिन्हें स्किन केयर में शामिल किया जाए तो चेहरे को स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) इफेक्ट्स मिलते हैं. इन फलों में पपीता, केला, अनार, अंगूर, कीवी, आम और ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और ब्लैकबेरीज शामिल हैं. यहां जानिए किस फल से फेशियल (Fruit Facial) करने पर चेहरे को स्किन टाइटनिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. इन फेशियल से चेहरे पर कसावट बढ़ती है और स्किन का ढीलापन दूर होता है सो अलग. 

क्या आप जानती हैं रात के समय कंघी करके सोने के फायदे, बालों की कायापलट कर देती है यह आदत

स्किन टाइटनिंग के लिए फेशियल | Facial For Skin Tightening 

फ्रूट फेशियल्स से स्किन को कई अलग-अलग तरह के फायदे मिलते हैं. इन फेस पैक्स से त्वचा को नमी मिलती है, झाइयां और झुर्रियां कम होती हैं. त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटती हैं, स्किन क्लेंज होती है, त्वचा पर चमक आती है और केमिकल्स से स्किन बची रहती है सो अलग. जानिए किन फलों के फेशियल से त्वचा को एंटी-एजिंग फायदे मिलते हैं. 

इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर

केले का फेशियल 

विटामिन ए, सी और बी6 समेत पौटेशियम से भरपूर केले के फेशियल (Banana Facial) से स्किन निखरती है. त्वचा को आम तरह से क्लेंज करने और स्क्रब करने के बाद चेहरे पर केले का फेस पैक लगाया जा सकता है. केले का फेस पैक बनाने के लिए एक पका हुआ केला, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी लेकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट बाद चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें. महीने में एक बार केले का फेस पैक लगाकर फ्रूट फेशियल किया जा सकता है. 

पपीते का फेशियल 

पपीते के फेशियल (Papaya Facial) से स्किन निखरती ही नहीं है बल्कि एंटी-एजिंग गुणों के चलते त्वचा से झुर्रियां भी कम होने लगती हैं. पपीते और दूध को मिलाकर स्किन को क्लेंज किया जा सकता है. इसके बाद फेशियल के दूसरे स्टेप में पपीते और चीनी को मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें. अब चेहरे पर पपीते का फेस पैक लगाएं. फेस पैक बनाने के लिए पपीते में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाएं. इस स्किन टाइटनिंग फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

अनार का फेशियल 

स्किन टाइटनिंग इफेक्ट्स वाले इस फेस पैक से चेहरे पर फेशियल किया जा सकता है. क्लेंजिंग और स्क्रबिंग के बाद अनार का यह फेस पैक चेहरे पर लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच अनार के दाने लेकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच ग्रीन टी डालें. जरूरत हो तो हल्का पानी मिलाकर इस पेस्ट को गाढ़ा या पतला अपने हिसाब से किया जा सकता है. इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते अनार डल और ड्राई स्किन को भरपूर पोषण मिलता है. इससे स्किन का टेक्सचर भी बेहतर होने लगता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.