तेज धूप से स्किन गई है जल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, त्वचा की असली रंगत आ जाएगी वापस

Sunburn home remedy : जो स्किन धूप के संपर्क में आती है, वह काली पड़ जाती है और जो नहीं आती है वो ज्यों का त्यों रहती है, जो देखने में बहुत खराब लगती है. तो चलिए जानते हैं स्किन के सनबर्न हो जाने से कैसे निजात पाएं.

तेज धूप से स्किन गई है जल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, त्वचा की असली रंगत आ जाएगी वापस

Skin ke liye gharelu upchar : आप ठंडे टी बैग या चाय पत्ती को प्रभावित जगहों पर लगाइए

खास बातें

  • स्किन डैमेज में टी बैग का इस्तेमाल करें.
  • सनबर्न में आइसपैक को लगाए, और ठंडे पानी से नहाएं.
  • एलोवेरा जैल बहुत फायदेमंद होता है स्किन की समस्या में.

Sunburn : सूर्य की तेज किरणें (UV rays) त्वाचा को जला देती हैं. जिसके चलते स्किन काली पड़ जाती है. ऐसे में त्वचा की रंगत दो हिस्सों में बंट जाती है. जो स्किन धूप के संपर्क में आती है, वह काली पड़ (skin dark) जाती है और जो नहीं आती है वो ज्यों का त्यों रहती है, जो देखने में बहुत खराब लगती है. तो चलिए जानते हैं स्किन के सनबर्न (skin sunburn home remedy) हो जाने से कैसे निजात पाएं.

सनबर्न के घरेलू उपाय | Skin sunburn home remedy

- झुलसी हुई त्वचा (skin sunburn) से निजात पाना है, तो आप ठंडे टी बैग या चाय पत्ती को प्रभावित जगहों पर लगाइए इससे स्किन की खोई हुई रंगत वापस आ जाएगी. यह त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है.

- सनबर्न में शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. डिहाइड्रेशन स्किन समस्या को और बढ़ा देती है. इससे त्वाचा में सूजन और जलन भी होने लगती है. इसलिए दिन भर में 10 से 12 गिलास पानी पी जाइए.

- वहीं, दूध भी फायदेमंद होता है. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन के सेल्स को हटाने में सहायक होते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है. इससे डैमेज स्किन रिपेयर हो जाती है.

- एलोवेरा जैल में ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो सनबर्न को ठीक करने के लिए रामबाण होते हैं. यह जलन की समस्या से राहत तो दिलाते ही हैं साथ में झुलसी हुई त्वचा को भी ठीक करते हैं.

- सनबर्न में आइस पैक बहुत काम के होते हैं. अगर आप ठंडे पानी से इस दौरान नहाएं, तो त्वचा को फायदा ही फायदा होने वाला है. वहीं, आइस पैक को स्किन के जले हुए पर लगाना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com