शरीर से गंदगी और टॉक्सिन निकालने के लिए पी लीजिए यह चाय, सेहत हो जाएगी अच्छी 

Detox Drink: घर पर ही ऐसी चाय बनाकर तैयार की जा सकती है जो बॉडी से टॉक्सिंस निकालती है. इस डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करके पीना बेहद आसान है. 

शरीर से गंदगी और टॉक्सिन निकालने के लिए पी लीजिए यह चाय, सेहत हो जाएगी अच्छी 

Drink That Removes Toxins: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पी सकते हैं यह ड्रिंक.

Detox Tea: कई बार शरीर में अलग-अलग कारणों से टॉक्सिन जम जाते हैं. इन टॉक्सिंस के कारण शरीर में भारीपन महसूस होता है और त्वचा पर बेजानपन और फोड़े-फुंसियों के रूप में भी इन टॉक्सिंस (Toxins) की मौजूदगी नजर आती है. इसीलिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी होता है. टॉक्सिंस शरीर से नेचुरल तरीके से खुद-ब-खुद भी निकलते हैं जैसे पसीने, पेशाब या मलत्याग के रूप में. लेकिन, खानपान में हेवी मेटल्स और वातावरण में मौजूद तत्वों के कारण शरीर में टॉक्सिंस बढ़ते जाते हैं. ऐसे में हल्का महसूस करने और बॉडी से टॉक्सिंस निकालने के लिए यहां बताई डिटॉक्स चाय को पिया जा सकता है. इस डिटॉक्स चाय को बनाना भी आसान है. 

ओट्स से बनने वाला यह फेस मास्क चेहरे से हटा देगा टैनिंग, धूप से हुई डार्कनेस होगी दूर, निखर जाएगी स्किन

टॉक्सिंस निकालने के लिए डिटॉक्स चाय | Detox Tea For Toxins Removal 

इस डिटॉक्स चाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी लें. इस पानी में एक चम्मच अदरक, एक चम्मच हल्दी (Turmeric) और आधे नींबू का रस निचौड़कर डाल दें. चाय में हल्की मिठास के लिए शहद मिलाया जा सकता है. इस चाय को मिलाएं और चुस्कियां लेते हुए पिएं. हर सुबह इस चाय को पीकर दिन की शुरूआत की जा सकती है.  

हफ्ते में बस एक बार अपना लिया यह हेयर केयर रूटीन, तो बाल हमेशा दिखेंगे मुलायम और घने 

टॉक्सिंस हटाने वाली यह डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) स्वाद में तो अच्छी होती ही है साथ ही इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इस डिटॉक्स ड्रिंक से मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में मदद मिलती है और पेट अच्छी तरह साफ भी हो जाता है. 
इसमें विटामिन सी के गुण होते हैं और साथ ही अदरक से शरीर को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं. हल्दी की बात करें तो यह एक औषधीय मसाला है जिसमें भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. 

vid0e2q8

डिटॉक्स ड्रिंक्स पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी डाइट भी लेते रहें जिससे पूरी तरह शरीर स्वस्थ्य महसूस करता रहे. वहीं, अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो तो इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com