ओट्स से बनने वाला यह फेस मास्क चेहरे से हटा देगा टैनिंग, धूप से हुई डार्कनेस होगी दूर, निखर जाएगी स्किन

Sun Tan Removal: आती-जाती धूप भी टैनिंग का कारण बन सकती है. ऐसे में टैनिंग हटाने के लिए घर पर इस कमाल के फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक से चेहरा एकबार फिर चमक उठता है. 

ओट्स से बनने वाला यह फेस मास्क चेहरे से हटा देगा टैनिंग, धूप से हुई डार्कनेस होगी दूर, निखर जाएगी स्किन

Oats Face Mask: टैनिंग दूर करके चेहरा निखारता है यह फेस पैक.

Tanning Removal: इस साल रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी है और बारिश वाले दिनों में भी जब-तब धूप निकल आती है. इस धूप से त्वचा पर अत्यधिक असर पड़ता है और टैनिंग की दिक्कत हो जाती है. टैनिंग होने पर चेहरे पर काले धब्बे दिखने लगते हैं और ऐसे लगता है जैसे चेहरे पर मैल की परत जमने लगी है. अगर आप भी टैनिंग की दिक्कत से दोचार हो रहे हैं और आपके चेहरे का निखार भी टैनिंग ने छीन लिया है तो यहां आपके लिए ओट्स का ऐसा फेस मास्क (Face Mask) दिया जा रहा है जो टैनिंग का काल साबित होता है. यह फेस मास्क टैनिंग को हटाकर चेहरे को निखारने में मदद करता है और बेजान त्वचा पर भी चमक ले आता है. 

गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो सरसों के तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए, मुलायम हो जाएंगे Lips 

टैनिंग के लिए ओट्स का फेस मास्क | Oats Face Mask For Tanning 

ओट्स का फेस मास्क बनाने के लिए ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें. कटोरी में एक चम्मच ओट्स डालें और इसमें 2 चम्मच दही मिलाएं. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट चेहरे पर इस फेस मास्क को लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से इसे मलते हुए धोकर हटा लें. टैनिंग पर असर पड़ेगा. इस फेस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो सरसों के तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए, मुलायम हो जाएंगे Lips 

यह फेस मास्क स्किन को ब्लीचिंग गुण देने के साथ-साथ उसे मुलायम भी बनाता है और चेहरे पर चमक भी लेकर आता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप धूप में निकलने से पहले खासतौर से सनस्क्रीन लगाएं.

टैनिंग के घरेलू नुस्खे 

ओट्स फेस मास्क के अलावा भी टैनिंग दूर करने के लिए कुछ फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. कटोरी में सबसे पहले 3 चम्मच एलोवेरा जैल और 2 चम्मच शहद (Honey) मिला लें. अब इसमें एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इस फेस पैक को लगाते समय ख्याल रखें कि आप इसे हल्की गीली त्वचा पर लगाएं. 

dftif4u

टमाटर भी टैनिंग दूर करने में अच्छा असर दिखाता है. टमाटर के गूदे को निकालकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से मलते हुए इसे चेहरे पर घिसकर धो लें. टमाटर सन टैनिंग के अलावा सनबर्न (Sunburn) को दूर करने में भी मददगार है और यह डेड स्किन सेल्स भी हटाता है. 

ngkrms7g

मिल्क पाउडर से भी टैनिंग के लिए फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. 2 चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच शहद और डेढ़ चम्मच नींब का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करें और लगाएं. इसे धोने से पहले आधे घंटे तक लगाकर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com