विज्ञापन
Story ProgressBack

दांतों में लगे कीड़े हटाने के लिए करें यह काम, कैविटी होगी दूर और चमकने लगेंगे दांत

अक्सर ही कई कारणों से दांतों में सड़न हो सकती है. ऐसे में कैविटी की दिक्कत दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
दांतों में लगे कीड़े हटाने के लिए करें यह काम, कैविटी होगी दूर और चमकने लगेंगे दांत
इस तरह दूर होगी कैविटी की दिक्कत. 

Cavity Home Remedies: दांतों में कीड़े लगने का मतलब सचमुच कीड़े लगना नहीं होता है बल्कि दांतों की सड़न को कीड़े लगना कहा जाता है. दांतों में सड़न (Tooth Cavity) होने पर दांतों में प्लाक और कालापन नजर आने लगता है. ज्यादातर दांतों के बीच में यह काली सड़न दिखाई पड़ती है जिसे साधारण भाषा में कीड़ा लगना कहते हैं. दांत सड़ना शुरू होते हैं तो खोखले होने लगते हैं. इससे दांतों का कमजोर होना शुरू हो जाता है और दांतों के गिरने (Tooth Decay) की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी दांतों की सड़न से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. ये नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं और दांतों की अच्छे से सफाई हो जाती है जिससे सड़न कम होने लगती है. 

मुंह में हो गए हैं छाले तो रसोई की इन 3 चीजों का इस्तेमाल दूर कर देगा दिक्कत, दर्द से भी मिल जाएगी राहत 

दांतों की सड़न के घरेलू उपाय | Tooth Cavity Home Remedies 

नारियल का तेल 

दांतों में सड़न होने पर ऑयल पुलिंग की जा सकती है. ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जिससे दांतों के बीच में जमी गंदगी हटती है और इससे सड़न हटती है सो अलग. ऑयल पुलिंग करने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) इस्तेमाल किया जाता है. थोड़ा नारियल का तेल मुंह में रखें और यहां से वहां आधे से एक मिनट तक घुमाने के बाद थूककर निकाल दें. इससे दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

लौंग का तेल 

समय से पहले दांतों का टूटना रोकने में लौंग के तेल का कमाल का असर दिखता है. लौंग का तेल दांतों की कैविटी को कम कर सकता है. इसके लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदों को टूथपेस्ट में मिलाएं और फिर ब्रश करें. इससे दांतों की सफाई तो अच्छे से होगी ही, साथ ही दांतों की सड़न खत्म होने लगेगी. 

लहसुन आएगा काम 

दांतों के दर्द, सड़न और बैक्टीरिया को दूर करने के लिए लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कच्चा लहसुन लेकर इसका पेस्ट तैयार करें. अब इसे कैविटी वाले दांत पर लगाकर मलें. आप चाहे तो लहसुन की कली को साबुत ही दांतों पर कुछ देर रख सकते हैं. 

हल्दी का पेस्ट 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी दांतों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करती है. हल्दी के पेस्ट (Turmeric Paste) को बनाने के लिए पिसी हुई हल्दी में जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को उंगली से सड़न वाले दांत पर रखें. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण दातों के लिए फायदेमंद होते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेब समेत कई फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर, अधिकतर लोग इसके बारे में हैं अनजान, जानिए इन स्टीकर्स से जुड़ी हर बात
दांतों में लगे कीड़े हटाने के लिए करें यह काम, कैविटी होगी दूर और चमकने लगेंगे दांत
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;