इस लाल सब्जी से किया जा सकता है घर पर फेशियल, लगेगा जैसे पार्लर होकर आई हैं 

Facial At Home: घर पर ही कई तरीकों से फेशियल किया जा सकता है. यहां भी ऐसी ही सब्जी का जिक्र किया जा रहा है जो स्किन को क्लेंज करने और चमकदार बनाने में असरदार है. 

इस लाल सब्जी से किया जा सकता है घर पर फेशियल, लगेगा जैसे पार्लर होकर आई हैं 

Tomato Facial For Glowing Skin: इस फेशियल से बेजान त्वचा में भी आ जाती है जान. 

Skin Care: जब किसी शादी में जाना हो या कोई त्योहार पड़ जाए तो त्वचा को लेकर पहला ख्याल महिलाओं को फेशियल का ही आता है. ज्यादातर महिलाएं फेशियल कराने पार्लर ही जाती हैं. लेकिन, पार्लर से फेशियल कराना महंगा तो पड़ता ही है, साथ ही कई बार फेशियल (Facial) का उतना बेहतर असर नहीं नजर आता जितना हम चाहते हैं. ऐसे में पार्लर के चक्कर लगाने के बजाए आप घर पर ही फेशियल कर सकती हैं. घर पर लाल टमाटर से फेशियल किया जा सकता है. टमाटर त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. टमाटर (Tomato) एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है. इसे चेहरे पर लगाने से स्किन बेहतर तरह से क्लेंज होती है, सनबर्न की दिक्कत कम होती है, चेहरे पर चमक आती है, त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, डेड स्किन सेल्स कम होती हैं, त्वचा को मॉइश्चर मिलता है और टैनिंग भी कम हो जाती है. यहां जानिए किस तरह घर में आसानी से स्टेप बाय स्टेप टमाटर का फेशियल किया जा सकता है. 

चेहरे को निखार देती है यह घर पर बनी ब्लीच, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार 

निखरी त्वचा के लिए टमाटर का फेशियल | Tomato Facial For Glowing Skin 

ऐसे करें चेहरा क्लेंज 

फेशियल का पहला स्टेप होता है स्किन को क्लेंज करना. चेहरे को क्लेंज करने के लिए एक टमाटर का रस और थोड़ा कच्चा दूध साथ मिला लें. इसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर इस मिश्रण को लगाकर मलें. 5 से 6 मिनट इसी तरह मलने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. 

पतली चोटी को दोगुना मोटा बना देते हैं ये 3 हेयर मास्क, हफ्ते में लगा लिया एकबार तो खुद देख लेंगे कमाल

हटाएं डेड स्किन सेल्स 

अगला स्टेप है चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाना. चेहरे पर जमी गंदगी, एक्सेस ऑयल और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए टमाटर का स्क्रब (Tomato Scrub) बनाएं. स्क्रब बनाने के लिए एक टमाटर को पीस लें और इसमें 2 चम्मच चीनी और थोड़ा शहद मिला लें. अच्छे से मिक्स करें और बस तैयार है आपका स्क्रब. इस स्क्रब को चेहरे और गले पर हल्के हाथों से मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. ध्यान रहे आपको चेहरा जरूरत से ज्यादा नहीं घिसना है. ऐसा करने से स्किन डैमेज होने लगती है. 

स्किन को दें भाप 

स्किन को भाप या स्टीम देने पर बंद छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा की सतह पर जमी गंदगी बेहतर तरह से निकलती है. त्वचा को स्टीम देने के लिए गर्म पानी के बर्तन की तरफ चेहरा रखकर कुछ देर बैठें. भाप बेहतर तरह से लगे इसके लिए सिर पर तौलिया रख सकते हैं. 

लगाएं टमाटर का फेस पैक 

फेशियल का आखिरी स्टेप है टमाटर का पेस पैक (Tomato Face Pack) बनाकर लगाना. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच टमाटर का पेस्ट, थोड़ा नींबू का रस और एक चम्मच चंदन का पाउडर ले लें. इन सभी चीजों को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखर उठेगी. फेस पैक छुड़ाने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.