गर्मी में कमरा तप रहा है तो ये ट्रिक आपके रूम को बना देंगे एकदम कूल-कूल, बस आजमाकर देखें ये आइडियाज

गर्मी में कमरा एकदम तप रहा है तो ये ट्रिक घर को बना देगा एकदम ठंडा.

गर्मी में कमरा तप रहा है तो ये ट्रिक आपके रूम को बना देंगे एकदम कूल-कूल, बस आजमाकर देखें ये आइडियाज

How to keep house cool in summer naturally : समर में घर को यूं रखें ठंडा.

खास बातें

  • गर्मी में कमरा हो जाता है गरम.
  • तो ये ट्रिक आजमाकर देखिए.
  • फिर एसी चलाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत.

Cool Home In Summer Without AC: बढ़ती गर्मी (Summer) से लोग परेशान हैं. तपती धूप में कही बाहर जाना तो मुश्किल है ही दिन भर से तपे घर में भी चैन की सांस लेना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में दिन रात कूलर और एसी चलाना पड़ रहा है. तेज धूप के कारण घर की दिवारें तप जाती हैं और घर के अंदर का तापमान काफी ज्यादा लगने लगता है. भले ही एसी और कूलर हैं लेकिन कुछ उपायों से घर के तापमान को कम (Cool home) करने में मदद मिल सकती है और एसी या कूलर के बिना ही चैन से रहा जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स जिससे बगैर एसी के भी घर को रखा जा सकता है कूल (Cool Home in summer without AC). 

बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो

गर्मी में बगैर एसी के घर को ठंडा रखने के टिप्स और ट्रिक्स (Tips and tricks to keep home cool in summer without AC)

दीवार को ढकना

घर के ऐसी दिवारें जिन पर सीधी धूप पड़ती हों उन्हें हरे नेट से ढक दें या शेड लगवा दें. दिवारों के धूप में गर्म नहीं होने से घर के अंदर के तापमान में काफी अंतर पड़ सकता है.

हीट प्रूफ पेंट

घर के बाहरी दिवारों पर हीट प्रूफ पेंट करवाने से भी तापमाप कम करने में मदद मिल सकती है. ये पेंट गर्मी को सोखने के बजाए रिफैक्ट कर देते हैं जिससे घर की दिवारे कम गर्म होती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: NDTV Profit

फॉल्स सीलिंग

टॉप फ्लोर वाले घरों में गर्मी और ज्यादा होती है. टॉप फ्लोर के घरों में फॉल्स सीलिंग लगाकर गर्मी कम करने का उपाय किया जा सकता है. इससे गर्म छत का असर कमरे तक कम पहुंचता है.

भारी पर्दे

गर्मी के दिनों में भारी पर्दे लगवाने से भी राहत मिल सकती है. गहरे रंग के परदे तेज सन लाइट के साथ गर्म हवाओं को भी कमरे में नहीं आने देते हैं जिससे कमरे का तापमान कम रहता है.

ग्रीन प्लांट

घर के अंदर बड़े बड़े प्लांट लगाने से भी गर्मी कम करने में मदद मिल सकती है. पौधे कमरे के अंदर के तापमान को कम रखने में मदद करते हैं. प्लांट राहत के अहसास के साथ साथ आंखों को भी सुकून देते हैं.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com