बरसात में काले चने के डिब्बे में ना पड़ें कीड़े और घुन इसके लिए अपना लीजिए ये ट्रिक्स, साफ रहेंगे चने 

Bugs in Black Chana: काले चने के डिब्बे पर लगे कीड़ों को भगाने के लिए और नए कीड़ों को पनपने से रोकने में कुछ नुस्खे आपके काम आएंगे. 

बरसात में काले चने के डिब्बे में ना पड़ें कीड़े और घुन इसके लिए अपना लीजिए ये ट्रिक्स, साफ रहेंगे चने 

Insects in Kala Chana: इस तरह काले चनों में नहीं लगेगी घुन.

खास बातें

  • काले चनों में लग सकते हैं बरसाती कीड़े और घुन.
  • कुछ तरकीबों से भागने लगते हैं कीड़े.
  • तेजपत्ता भी आता है काम.

Monsoon Remedies: बरसात का मौसम हो और जगह-जगह कीड़े नजर ना आएं ऐसा कैसे हो सकता है. मसालों, चीनी, आटा, चावल, दाल और चने के डिब्बे में भी ये कीड़े पहुंच जाते हैं. चने के डिब्बे में बरसाती कीड़ों के साथ-साथ घुन भी पड़ जाते हैं जो जल्दी भागने का नाम नहीं लेते. अंदर से खोखले हुए काले चने (Black Chana) नहीं खाना चाहते तो निम्न कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं जो काले चनों (Kale Chane) में कीड़े (Insects) नहीं लगने देंगे और अगर पहले से कीड़े लगे हुए हैं तो उन्हें भगा देंगे. 

दूध के अलावा भी कई चीजों से मिल सकता है कैल्शियम, जानिए किन 5 फूड्स में होता है भरपूर Calcium


काले चनों को कीड़ों से बचाना | Keeping Kale Chane Safe From Insects

नमी  से रखें दूर 

काले चनों को नमी वाली जगह से दूर कहीं बंद सूखे हुए डिब्बों में रखें. नमी में रखे रहने के कारण काले चनों में बरसाती कीड़े लगने की संभावना बढ़ जाती है. 

तेजपत्ते का इस्तेमाल 

तेजपत्ते की सुगंध घुन और कीड़ों को बिल्कुल भी नहीं सुहाती जिसके कारण वे तेजपत्ते के आस-पास भी नहीं भटकेंगे. काले चने के डिब्बे (Black Chana Container) में कुछ तेजपत्ते डालकर रख दें. 

लाल मिर्च आएगी काम 


काले चने के डिब्बे में एक खढ़ी लाल मिर्च (Red Chilly) का टुकड़ा डाल दें. इससे कीड़े नहीं पनप पाएंगे और खुदबखुद काले चनों से दूर रहेंगे. 

दालचीनी की डंडी 


कीड़ों के लिए दालचीनी घातक साबित होती है. इसके खुशबू ही कीड़ों को भगाने के लिए काफी है. एक-दो दालचीनी के टुकड़ों को काले चने के डिब्बे में डालकर छोड़ दें, यह अपना असर दिखाने लगेगी. 


 नीम है असरदार 


कीड़ों के दुश्मनों की बात चले और नीम का नाम (Neem) ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. नीम के पत्तो को काले चनों के बीच रख दें आपको कुछ ही देर में कीड़े यहां-वहां भागते हुए नजर आने लगेंगे. 

गैस के कारण छाती में होने लगा है दर्द तो इन 4 चीजों को खाने पर मिल सकती है राहत, जानिए इस्तेमाल का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com