पेट फूलने की दिक्कत को चुटकियों में दूर करने के लिए आजमाएं ये 4 तरीके, Bloating से होने वाला दर्द भी हो जाएगा कम

Bloating Home Remedies: अचानक से पेट फूला हुआ हुआ महसूस होने लगे तो जरूर अपनाएं ये टिप्स. आपको कुछ ही मिनटों में राहत का एहसास होने लगेगा. 

पेट फूलने की दिक्कत को चुटकियों में दूर करने के लिए आजमाएं ये 4 तरीके, Bloating से होने वाला दर्द भी हो जाएगा कम

Bloating Remedies: बार-बार पेट फूलते रहने से राहत दिलाएंगे ये टिप्स. 

खास बातें

  • पेट फूलने की परेशानी दूर करें ऐसे.
  • इन मसालों का पानी है अच्छा.
  • योगासन से भी हो सकती है दिक्कत दूर.

Home Remedies: ब्लोटिंग यानी पेट फूलने के कई कारण हो सकते हैं. कभी कब्ज, गैस या पाचन में गड़बड़ी के कारण तो कभी खाते समय बहुत ज्यादा हवा पेट में जाने पर भी पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत हो सकती है. पेट फूलने से दर्द तो होता ही है साथ ही उठते-बैठते भी नहीं बनता है. पेट में हो रही गुड़गुड़ किसी के सामने शर्मिंदा होने पर भी मजबूर कर सकती है. जब भी आपको अचानक से पेट फूला हुआ महसूस होने लगे तो कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आजमाने पर आपकी दिक्कत तुरंत दूर हो जाएगी, साथ ही ये घरेलू उपाय पेट के दर्द (Stomach Ache) से भी राहत दिलाएंगे.

ब्लोटिंग दूर करने के 4 टिप्स | 4 Tips To Reduce Bloating 

अदरक का पानी 


पेट फूलने पर अदरक का पानी (Ginger Water) पीना बेहद फायदेमंद साबित होता है. अदरक के पानी को बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस हल्के गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालें और अच्छे से मिलाकर पी लें. इससे पेट में बन रही गैस से भी छुटकारा मिलता है और पाचन भी बेहतर तरीके से होता है. 


हस्त पादंगुष्ठासन योग 

नाम से कठिन लगने वाले इस योग (Yoga) को करना बेहद आसान है. इसे 6 से 7 बार सिर्फ 6 सैकंड पोजीशन को होल्ड करने पर फूले हुए पेट की परेशानी दूर होती है. आपको सिर्फ इतना करना है कि पहले जमीन पर लेट जाएं. अब दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाते हुए सांस लें और छोड़ें. आपके पैर जमीन पर ही सीधे रहने चाहिए. इस पोजीशन को होल्ड करें और फिर छोड़ दें. 


धनिया, जीरा और सौंफ का पानी 


पेट फूलने में इस पानी का सेवन किया जा सकता है. इसे पीने पर कुछ मिनटों में ही पेट को आराम मिल जाता है. धनिया, जीरा और सौंफ का पानी बनाने के लिए धनिया के बीज को जीरा और सौंफ (Fennel Seeds) के साथ पीस लें और इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें. अब 5 से 6 मिनट के बाद इस पानी को हिलाकर पी लें, आपको आराम महसूस होगा. 

चलना 

हर थोड़ी देर बाद चलते रहना भी ब्लोटिंग को दूर करता है. असल में कई बार बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी पेट फूलने की दिक्कत होती है. आपको खासकर खाना खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी, मौनी रॉय और नेहा कक्कड़ का एयपोर्ट पर दिखा ग्लैमरस अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com