विज्ञापन

Afternoon Sleep: अगर आपको भी दोपहर में आती है जरूरत से ज्यादा नींद, तो यह हो सकती है इसकी वजह

हमेशा नींद आते रहना भी स्लीप डिसऑर्डर के लक्षण हो सकते हैं तो इसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको भी हमेशा दिन में नींद आती रहती है तो इसके पीछे यहां बताए कारण हो सकते हैं. 

Afternoon Sleep: अगर आपको भी दोपहर में आती है जरूरत से ज्यादा नींद, तो यह हो सकती है इसकी वजह
बेसमय या फिर रोज दोपहर में नींद आती है तो जान लें कुछ जरूरी बातें.

Healthy Tips: आजकल लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि इंसान ना तो टाइम से खा पाता है और ना ही टाइम से सो पाता है. जिसकी वजह से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. कमजोरी महसूस होना और बार-बार नींद आने के पीछे का कारण आपका रात को आराम से ना सो पाना होता है. जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है, साथ ही पूरा दिन भी खराब हो जाता है. हमेशा नींद आते रहना भी स्लीप डिसऑर्डर (Sleep Disorder) के लक्षण हो सकते हैं तो इसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको भी हमेशा दिन में नींद आती रहती है तो इसके पीछे यहां बताए कारण हो सकते हैं. 

रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 

दोपहर में क्यों आती है नींद

व्यक्ति को रात में 7-8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता है. अगर आप इतनी देर नहीं सोते हैं तो सुबह उठा भी नहीं जाता है. कुछ लोगों को देर रात तक जागने या काम करने की आदत होती है जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और दिन में नींद आती रहती है.

डायबिटीज के पेशेंट

रिपोर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) होती है उनको दिन में बहुत ज्यादा नींद आती है. वो दिनभर सोए रहते हैं और रात को फिर देर तक नींद नहीं आ पाती है.

ज्यादा खाना

कई बार आप दोपहर में अपनी भूख से ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसकी वजह से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और आपको सुस्ती आने लगती है. ऐसा होने पर आपको बस सोने का मन करता है. अगर आप इस दौरान ऑफिस में होते हैं तो कई बार काम करना भी मुश्किल हो जाता है.

ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना

दोपहर के खाने में अगर आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट शामिल कर लेते हैं तो इसकी वजह से भी आपको दिन में नींद आने लगती है. खाने की वजह से आपको पेट एकदम भरा हुआ महसूस होता है और नींद आती है. 

नाश्ता ना करना

कई लोग सुबह नाश्ते में कुछ नहीं खाते हैं और सीधे दोपहर को खाना खाते हैं. जब आप इतने लंबे गैप के बाद ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो नींद आने लगती है और आपका सोने का मन करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Afternoon Sleep: अगर आपको भी दोपहर में आती है जरूरत से ज्यादा नींद, तो यह हो सकती है इसकी वजह
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com