Yoga से जुड़ी ये गलतियां कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं, हो जाइए अलर्ट नहीं तो सेहत सुधरने की बजाय जाएगी बिगड़

Evening yoga mistakes : लोग योग के समय को लेकर अकसर गलती कर जाते हैं. उन्हें नहीं पाता है कि वह कब और कितनी देर आसन करें. ऐसे में आइए इस लेख में जानते हैं योग से संबंधित महत्वपूर्ण बात.

Yoga से जुड़ी ये गलतियां कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं, हो जाइए अलर्ट नहीं तो सेहत सुधरने की बजाय जाएगी बिगड़

Yoga tips : शाम के समय ध्यान और प्रणायाम करने वाले योग करने चाहिए.

खास बातें

  • दो घंटे से ज्यादा नहीं करना चाहिए योगासन.
  • खाना खाने के दो घंटे बाद ही योग करना चाहिए.
  • शाम के समय देर तक योग करने से नींद आने में होती है परेशानी.

Yoga mistakes : योग एक ऐसी प्राचीन तकनीक है जिससे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखा जा सकता है. यह आपके जीवन में सकारात्मकता, शरीर में ऊर्जा और मन को शांत बनाए रखने का काम करती है. इसलिए लोग सुबह और शाम योगासन को जरूर करते हैं. लेकिन इसको लेकर थोड़ी सी गलती कर जाते हैं जिसके चलते सेहत सुधरने की बजाय बिगड़ जाती है. ऐसा जानकारी के अभाव के कारण होता है. लोग योग के समय को लेकर अकसर गलती कर जाते हैं. उन्हें नहीं पाता है कि वह कब और कितनी देर आसन करें. ऐसे में आइए इस लेख में जानते हैं योग से संबंधित महत्वपूर्ण बात.

योग करने का सही तरीका | Right way of yogasan

शाम को इतने देर करें योग

आजकल बिजी शेड्यूल और ऑफिस टाइमिंग अलग होने के कारण लोग सुबह योग करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं जिसके कारण वे शाम को योगासन करते हैं. हालांकि इवनिंग में योग करने में कोई बुराई नहीं है यह भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे दिन भर की थकावट और तनाव दूर हो जाता है, लेकिन ज्यादा देर तक शाम को योग करने से शरीर जरूरत से एक्टिव हो जाती है, फिर आपको नींद जल्दी नहीं आएगी.

शाम के समय कौन सा योग अच्छा

इस समय शरीर को ज्यादा मोड़ने वाले और श्वास संबंधी योग करने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाता है. जिसके कारण आप देर रात तक जागते रहते हैं. इसलिए शाम के समय आपको ध्यान करने वाले योग करने चाहिए. 

दो घंटे से ज्यादा न करें 

आपको बता दें कि योग दो घंटे से ज्यादा नहीं करना चाहिए. और खाना खाने के 2 घंटे बाद ही योग किया जाता है. एक विशेष बात आप अपनी लाइफस्टाइल को देखते हुए योग करने का सही समय तय कर लें इससे आपके शरीर को ज्यादा लाभ होगा. क्योंकि जल्दी में योग नहीं होता है. इसे करने के लिए आपको माइंड से फ्री होना पड़ता है तभी इसका फायदा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com